Whatsapp Fraud: दुनिया भर में व्हॉट्सएप (whatsapp) लोगों की पहली पसंद है. यही कारण है कि व्हॉट्सएप के यूजर्स (users) की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. लेकिन व्हॉट्सएप (whatsapp) ऐप (messaging app) लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है. इसकी वजह यह है कि इन दिनों व्हॉट्सएप से जुड़े कई धोखाधड़ी (Fraud) वाले मामले सामने आ रहे है. धोखाधड़ी करने वाले लोगों के लिए व्हॉट्सएप एक मुख्य प्लेटफॉर्म (platform) बन गया है.

यह भी पढ़ें- Whatsapp Tricks: इन चरणों का पालन करके आसानी से अन्य लोगों के व्हाट्सएप स्टेटस डाउनलोड करें

आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर पिछले कुछ दिनों से यूजर्स को फ्री गिफ्ट देने वाला एक नया मैसेज वायरल हो रहा है. गैजेट्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, मैसेज में कहा गया है कि DMart अपनी 20 वीं वर्षगांठ मना रहा है और इसका जश्न मनाने के लिए कंपनी अपने ग्राहकों को मुफ्त गिफ्ट दे रही है. इस मैसेज में एक फर्जी वेबसाइट का लिंक भी है.

वेबसाइट पर मौजूद लिंक पर ते ही एक वेबपेज खुलता है, जिससे उपयोगकर्ता को पुरस्कार जीतने के लिए स्पिन गेम का ऑप्शन मिलता है. फर्जीवाड़ा करने वाले लोग इस मैसेज के जरिए लोगों को मूर्ख बना रहा है.

यह भी पढ़ें- तगड़ी बैटरी और फास्ट चार्जिंग वाले Top-5 Smartphones, मिनटों में हो जाते हैं फुल चार्ज; जानिए बाकी फीचर्स

इस पेज पर दिखने वाले ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जाता है. इसके साथ ही इसे अन्य दोस्तों के साथ साझा करने के लिए कहता है. लेकिन इस तरह के फर्जीवाड़े की वजह से कई लोगों को भारी चूना लग चुका है.

ऐसे में हम आपको यह सलाह दे रहे हैं कि ऐसे संदेशों से बचें और उन्हें अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स को फॉरवर्ड करने की कोशिश भी न करें. अगर आप इस तरह के लालच में आकर अपने संपर्क सूची में मौजूद लोगों के नंबर साझा करते हैं तो इससे ऑनलाइन जालसाजी का शिकार होने की गुंजाइश बढ़ जाती है. नतीजतन कई लोगों के लिए आपकी बेवकूफी परेशानी का सबब बन सकती है, इसलिए इस तरह के फर्जी मैसेज से सतर्क रहे.

आँखो देखी LIVE

आँखो देखी LIVE

आँखों देखी Live भारत का सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्‍यूज चैनल है। जो 2009 से आप लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है। आँखों देखी Live चैनल राजनीति, मनोरंजन, बॉलीवुड, व्यापार‚ सच्ची कहानियां और खेल में नवीनतम समाचारों को शामिल करता है। आँखों देखी Live चैनल की लाइव खबरें एवं ब्रेकिंग न्यूज के लिए बने रहें । Website: https://www.aankhondekhilive.in/

Next Story