Connect with us

Hi, what are you looking for?

मोबाइल-टेक

Single चार्ज में 312.KM चलती है TATA Nexon EV इलेक्ट्रिक कार‚ तोड़े बिक्री के सभी रिकॉर्ड

Automobile news hindi news/ मुंबई: भारत में आने वाले कुछ सालों में बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन [ Electric vehicles ] सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे. दुनिया भर के लोगों ने अपना ध्यान अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर लगाया हुआ है। प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। देश के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर हो गई है, जबकि कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये से ऊपर है। इसलिए 2021 में कई बड़ी ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं।

पहले अधिकांश लोग इलेक्ट्रिक वाहनों [ Electric vehicles ] के बजट को लेकर चिंतित रहते थे, लेकिन अब तस्वीर वैसी नहीं है। कार/मोटरसाइकिल कंपनियां इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर लॉन्च कर रही हैं जो न्यूनतम बजट में अधिकतम सुविधाएं प्रदान कर रही हैं।

ये भी पढ़ें- Paytm यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब नहीं देना होगा ये चार्ज…

इस बीच, टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार काफी लोकप्रिय हो रही है। जिसे हाल में टाटा ने लांच किया है। भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार का दबदबा है। इस कार का नाम टाटा नेक्सन ईवी है। इस कार को भारतीय बाजार में अच्छी लोकप्रियता मिल रही है। अप्रैल 2021 में इस कार ने बिक्री के मामले में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

अप्रैल में 525 यूनिट्स की बिक्री
TATA Nexon EV अप्रैल 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है। कंपनी ने पिछले महीने कुल 525 यूनिट्स की बिक्री की है। देशभर में इलेक्ट्रिक सेगमेंट की बात करें तो देश में अब तक 749 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यह टाटा की नेक्सॉन के दबदबे को दर्शाता है। दूसरी ओर, टाटा की कुल बिक्री में नेक्सॉन की हिस्सेदारी 7.5 फीसदी है।

एमजी जेडएस ईवी दूसरे स्थान पर
MG ZS EV ने इलेक्ट्रिक कैटेगरी में दूसरा स्थान हासिल किया है। कंपनी ने पिछले महीने देश में 156 यूनिट्स की बिक्री की थी। टाटा टिगोर ईवी और हुंडई कोना ईवी तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। Tigor EV की कुल 56 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि Hyundai Kona EV की 12 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक एसयूवी कैसी है?
टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.25 लाख रुपये तक है। यह कार तीन वेरिएंट XM, XZ+ और XZ+LUX में उपलब्ध है। Nexon EV के XM वेरिएंट की कीमत 13.99 लाख रुपये है, जबकि XZ+ और XZ+ LUX वेरिएंट की कीमत 15.25 लाख रुपये और 16.25 लाख रुपये है.

ये भी पढ़ें- Xioami ने मार्केट में उतारी मच्छर भगाने वाली मशीन‚ फोन से होगी कनेक्ट, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 135 दिन

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में इलेक्ट्रिक मोटर इंजन 129PS की पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी लगी है। एक बार फुल चार्ज होने पर Tata Nexon 312km तक चल सकती है. नेक्सॉन को जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.9 सेकेंड का समय लगता है। मानक 15A एसी चार्जर को 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में Nexon 8 घंटे का समय लेता है, जबकि एक तेज़ चार्जर 0 से 80 प्रतिशत तक Nexon बैटरी चार्ज करने में 60 मिनट का समय लेता है। कार 8 साल की मानक वारंटी के साथ-साथ IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक के साथ आती है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: