Connect with us

Hi, what are you looking for?

मोबाइल-टेक

ऑनलाइन ठगी: 10 रुपये में मंगाते थे 10 हज़ार का मोबाइल, वापस उसी कम्पनी को बेचते थे 10 हज़ार में

अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो सावधान हो जाएं। लखनऊ के दो छात्रों ने साइबर धोखाधड़ी के जरिए  ई-कॉमर्स कंपनियों से करोड़ों की लूट की है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खातों से एक करोड़ रुपये से अधिक की रकम बरामद की है, जो उन्होंने धोखाधड़ी करके कमाए थे।

दरअसल, उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में दो हैकर्स ने देश की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट की खामियों का फायदा उठाते हुए उन्हें करोड़ों का चूना लगा दिया। दोनों युवक छात्र हैं और लखनऊ में कंप्यूटर एप्लीकेशन का अध्ययन कर रहे थे। गिरफ्तारी के बाद उसने जो बताया, उसे जानकर आपके भी कान खड़े हो जाएंगे।  दोनों युवकों ने कहा कि वे पहले ऐप के जरिए ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइटों पर बग (एक तरह की कमी) का पता लगाते थे।  इसके बाद, उसी बग के माध्यम से, वे मोबाइल, टीवी या किसी अन्य सामान की कीमत को बहुत कम कर देते थे।

यदि आप इसे उदाहरण से समझते हैं, शॉपिंग वेबसाइट पर एक मोबाइल की कीमत 10,000 रुपये थी, तो आरोपी हैकर्स उसकी कीमत 10 रुपये या 100 रुपये कर देते थे। जिसके बाद यह लोग घटी हुई कीमत पर प्रोडक्ट खरीदते थे और उसमें कोई कमी निकाल कर उसको वास्तविक कीमत में वापस कर देते थे। यह सब इतनी जल्दी होता था कि कंपनी सोच भी नहीं पाती थीं। दोनों आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है।

इस मामले पर, एसपी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि दो शातिर आरोपी पहले एंड्रॉइड मोबाइल के जरिए ऐप डाउनलोड करते थे और उस ऐप की मदद से उन्होंने विभिन्न कंपनियों की साइट हैक की। साइट को हैक करने के बाद, हैकर्स उनके उत्पाद को उनकी कीमत कम करके खरीदते थे। जब खरीद के बाद डिलीवरी होती थी, तो वे सामान में कोई कमी दिखाकर सामान वापस करते थे। जैसे ही सामान वापस किया जाता था, वे उस माल की कीमत बढ़ा कर कीमत अपने खाते में वापस प्राप्त कर लेते थे। इस तरह इन्होंने कंपनियों को चूना लगाकर करोड़ो रुपयों की कमाई कर ली।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement