Connect with us

Hi, what are you looking for?

मोबाइल-टेक

विशेष: मीठा जहर’ बन कईयों की जिंदगियां लील रहे ‘पबजी और फ्री फायर’ जैसे ऑनलाइन गेम

एक अभिभावक के तौर पर माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों के फोन पर नजर रखें और संभव हो तो उसे ज्यादा गेम खेलने से रोकें।आपको बता दें कि इन गेमों की लत इतनी गंदी है कि एक बार कोई बच्चा या युवा इसका शिकार हो जाए तो उसमें से बाहर निकलना बहुत ही नामुमकिन है।

खबर शेयर करें

Manoj kumar

सांकेतिक चित्र

भारत मे आजकल बच्चों और युवाओं में पबजी या उससे मिलते जुलते गेम जैसे (फ्री फायर, बैटल ग्राउंड आदि) खेलने का नशा ऐसा चढ़ा है कि वो चंद मिनटों में अपनी जिंदगी ही खत्म कर ले रहे हैं। मोबाइल पर पबजी खेलते-खेलते युवा वर्ग कब मौत को गले लगा लेते हैं, उन्हें खुद ही नहीं मालूम पड़ता है। बताया गया इसको खेलने वाले ज्यादातर यूजर्स को गुस्सा भी जल्दी आता है। वे जल्दी हिंसक हो जाते हैं।

आपको बता दें कि इन गेमों की लत इतनी गंदी है कि एक बार कोई बच्चा या युवा इसका शिकार हो जाए तो उसमें से बाहर निकलना बहुत ही नामुमकिन है। कई बच्चों के परिजन भी इस गेम से खासे चिंतित रहते हैं कि उनका बच्चा तो इसका शिकार नहीं हो रहा। कई बार बच्चे ऑनलाइन क्लासेस के बहाने भी गेम खेलने में वयस्त रहते है।

दरअसल, देश में इन दिनों फिर से पबजी या दूसरे ऑनलाइन गेम की वजह से बच्चों की मौत होने की खबरें सामने आ रही हैं।मध्यप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बच्चे तेजी से इस गेम के शिकार हो रहे हैं। बच्चे और युवा इस गेम में इस कदर मशगूल हो जाते हैं कि कब वह मौत को गले लगाते हैं उन्हें भी नहीं पता चलता।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के इंदौर के हीरानगर थाना क्षेत्र के न्यू गौरी नगर में एक छात्रा पबजी खेलते-खेलते फांसी के फंदे पर झूल गई। छात्रा कंप्यूटर कोर्स करने के नाम पर कम्प्यूटर कोर्स शुरू की। इसी दौरान वह ऑनलाइन गेम पबजी खेलती थी और पिछले हफ्ते उसने खुदकुशी कर ली। मध्यप्रदेश के देवास में पबजी खेलने के दौरान दीपक राठौर नाम के एक युवक की पबजी गेम खेलने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। हालांकि दीपक पबजी गेम खेल रहा था, इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के सनावद में एक नाबालिग ऑनलाइन गेम पबजी खेलने के बाद अचेत हो गया। आनन फानन में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने उसे इंदौर रेफर कर दिया है। बच्चे की हालत नाजुक बनी हुई है।

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में एक17 वर्षीय लड़का पबजी खेल रहा था। पिता की डांट से नाराज बेटे ने ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली। परिवार वालों का जब इसकी जानकारी मिली तो सभी हैरान रह गए। बताया गया कि रात पिता की डांट फटकार के बाद युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली।

हरियाणा के रोहतक में व्यक्ति ने एक युवक पर उसके नाबालिग बेटे को पबजी गेम की आदत डालने के बाद दबाव बनाकर घर से पैसे चोरी करवाने का आरोप लगाया है। नाबालिग के पिता ने युवक को उसके बेटे से पैसे लेते पकड़ लिया। इसकी शिकायत सेक्टर-27 थाने में की गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

(नॉट:- यह घटनाएं केवल कुछ ही जगहों का वर्णन है। बहुत सारी घटनाओं का उसके परिजनों और अन्य को पता भी नही चलता।)

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: