Connect with us

Hi, what are you looking for?

मोबाइल-टेक

सावधान! Google Play Store पर 14 ऐप्स लीक कर रहे हैं यूजर का डेटा, कहीं आप तो नही कर रहे इन ऐप्स का इस्तेमाल

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये खतरनाक ऐप्स काफी लोकप्रिय हैं और इन्हें 14 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

खबर शेयर करें

मुंबई: गूगल प्ले स्टोर पर लाखों ऐप्स मौजूद हैं. कुछ ऐप मुफ्त हैं और कुछ के लिए आपको भुगतान करना होगा। ऐसे में ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स यहीं से ऐप्स इंस्टॉल और रन करते हैं। लेकिन अक्सर ये एंड्रॉइड ऐप यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बनते हैं, जिससे उनकी निजी जानकारी लीक हो जाती है। अगर डेटा लीक हो जाता है, तो ऐप डेवलपर अक्सर इसे ठीक कर देते हैं, लेकिन ऐसे ऐप को बार-बार इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

साइबर सेल की रिपोर्ट के मुताबिक, फायरबेस कॉन्फिगरेशन में Google Play Store पर मौजूद 14 Android ऐप्स यूजर्स का डेटा लीक कर रहे हैं। ये ऐप यूजर्स की निजी जानकारी ऑनलाइन लीक कर रहे हैं। फायरबेस प्लेटफॉर्म का स्वामित्व Google के पास है। इससे डेवलपर्स को सीधा फायदा होता है ताकि वे ऐप्स में बदलाव कर सकें।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये खतरनाक ऐप्स काफी लोकप्रिय हैं और इन्हें 14 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

शोधकर्ताओं ने यहां Playstore पर 55 श्रेणियों में 1100 सबसे लोकप्रिय ऐप का अनावरण किया है। उनकी पहचान उनके डिफ़ॉल्ट फायरबेस पते की मदद से की गई थी। शोधकर्ताओं ने कहा कि पता खोजने के बाद, हमने डेटाबेस अनुमति कॉन्फ़िगरेशन की जाँच की और फिर Google के REST API की मदद से इसे एक्सेस करने का प्रयास किया।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन ऐप्स को फायरबेस पर ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है, जिससे उपयोगकर्ता डेटा का रिसाव हो सकता है। इस डेटा में उपयोगकर्ता का खाता, ईमेल पता और उपयोगकर्ता नाम शामिल है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जो कोई भी यूआरएल जानता है वह डेटाबेस तक पहुंच सकता है। Google ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है, रिपोर्ट में कहा गया है। तो ऐसे में अगर आपने अपने फोन में ऐसे ऐप्स डाउनलोड किए हैं, तो यह बेहद खतरनाक है।

इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास यूनिवर्सल टीवी रिमोट कंट्रोल है, जिसके 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स आपके फोन में इंस्टॉल हैं। जिससे आपका डाटा लीक हो सकता है।

इसी तरह, फाइंड माई किड्स: चाइल्ड जीपीएस वॉच ऐप और फोन ट्रैकर के 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, लेकिन यह गलत कॉन्फ़िगरेशन से भी प्रभावित हुआ है, रिपोर्ट के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को हाइब्रिड योद्धा के बारे में भी जानना आवश्यक है।

अधिपति का कालकोठरी और Roku के लिए रिमोट: कोडमैटिक्स कुछ ऐसे ऐप हैं जो इस प्रकार की त्रुटियों को उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: