Connect with us

Hi, what are you looking for?

मोबाइल-टेक

Aadhaar Card: जानिए कैसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड

बिना आधार कार्ड केे बहुत सारी सुविधाए मिलने में परेशानी हो जाती है। स्कूल में ऐडमिशन के लिए भी अब बच्चों का आधार कार्ड जरूरी हो गया है। ऐसे में जिन बच्चों का आधार कार्ड नही बना है उनके पेरेन्ट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

खबर शेयर करें

नई दिल्ली: आधार कार्ड हम सभी भारतीयों की पहचान का एक मूलभूत दस्तावेज बन चुका है। इसलिए बड़े से लेकर बच्चों तक के पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। बिना आधार कार्ड केे बहुत सारी सुविधाए मिलने में परेशानी हो जाती है। स्कूल में ऐडमिशन के लिए भी अब बच्चों का आधार कार्ड जरूरी हो गया है। ऐसे में जिन बच्चों का आधार कार्ड नही बना है उनके पेरेन्ट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। [How to make aadhar card for kids hindi news]

इस लेख में आज हम आपकों ये जानकारी देंगे कि आप अपने बच्चों का आधारकार्ड कैसे बनवा सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आधार कार्ड UIDAI जारी करता है जिसमें आधार कार्ड बनवाने वाले शख्स का बॉयोमैट्रिक डेटा चाहिए हाेता है। लेकिन छोटे बच्चों को बॉयोमैट्रिक डेटा नही लिया जा सकता है। इसकी वजह ये है कि बच्चों के शरीर कई अहम बदलवाल होते रहते हैं।

UIDAI का कहना है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों का बॉयोमैट्रिक डेटा नहीं लिया जाता है। इसलिए माता-पिता के आधार कार्ड से लिंक डेमोग्राफिक जानकारी और फोटोग्राफ के साथ बच्चे का UID प्रोसेस किया जाता है। बच्चों के 5 और 15 साल का होने पर हाथ की सभी 10 अंगुलियों, आइरिस जैसे बॉयोमैट्रिक की जानकारी देनी पड़ती है।

इसका मतलब ये है कि अगर आप पहली बार अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाह रहे है तो आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र के साथ माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड की जानकारी देनी पड़ती है।

आइए जानते हैं बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

  1. सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट या आधार हेल्पलाइन नंबर 147 पर कॉल करें और ये जानकारी लें कि आपके क्षेत्र में आपके सबसे निकटतम आधार सेवा केंद्र कहां पर है।

2. इसके बाद आधार सेवा केंद्र पहुंचकर वहां से आधार इनरॉलमेंट फॉर्म प्राप्त करें और उसमें बच्चे की जानकारी अपडेट करें इसके बाद इसमें माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर भी डाल दें।

3. माता या पिता के Aadhaar Card में जो पता दर्ज है वो पता इस फॉर्म में भर दें।

4. बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र की जानकारी पूरी भर दें‚ साथ उसकी एक छायाप्रति भी लगा दें। अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नही है तो आप बच्चे के स्कूल से लिखवा लें।

5. बच्चों का एक फोटो फार्म पर चस्पा कर दें। अब फार्म आधार सेवा केन्द्र संचालक को सौंप दें। आधार सेवा केंद्र संचालक आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप प्रदान करेगा जिसमें इनरॉलमेंट नंबर दर्ज होता है। इसे संभाल कर रखें।

अब कुछ दिन बाद आप इस इनरॉलमेंट नंबर के जरिए अपने आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं। जब बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा ताे वह UIDAI की वेबसाइट अपलोड कर दिया जाएगा। यहीं से आप उसकी पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।  हालांकि आधार कार्ड की हार्ड कॉपी आपके पास डाक से आएगी।

यह भी पढ़ें

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: