मेरठ: प्रतिबंध के बावजूद शहर में चाइनीज मांझा धड़ल्ले से बिक रहा है। रविवार को बागपत रोड पर ट्रांसपोर्ट नगर गेट के सामने चाइनीज मांझे की चपेट में आने से बाइक सवार युवक की गर्दन और दाहिने हाथ की उंगली घायल हो गई। परिजन मौके पर पहुंचे और उसे निजी अस्पताल ले गए। यहां युवक की गर्दन पर 35 टांके लगे हैं। हालांकि, इलाज के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

कंकरखेड़ा के मेहंदी मोहल्ले का रहने वाला शुभम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की एक कंपनी में कार ड्राइवर है। रविवार शाम चार बजे वह ड्यूटी खत्म कर बाइक से अपने घर जा रहा था। ट्रांसपोर्ट नगर गेट के सामने उसकी गर्दन चाइनीज मांझे में फंस गई।

जब शुभम ने अपने दाहिने हाथ से मांझा खींचने की कोशिश की तो उसकी दो उंगलियां भी जख्मी हो गईं. इस दौरान वह नियंत्रण खो बैठा और बाइक समेत सड़क पर गिर गया। आसपास के लोग दौड़कर वहां पहुंचे और घायलों को भर्ती कराया। जहां युवक की गर्दन में 35 टांके लगे।

परिजनों ने बताया कि शुभम ने हेलमेट पहन रखा था, फिर भी वह मांझे की चपेट में आ गया। उधर, टीपी नगर थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह का कहना है कि परिजनों ने इस संबंध में कोई शिकायत नहीं दी है।

कब-कब हुए हादसे?

11 जनवरी 2023- जागृति विहार स्थित एक स्कूल के छात्र को चाइनीज ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी।
– 15 जनवरी 2023- लालकुर्ती निवासी एक बच्चे की चाइनीज मोर्टार से नाक कट गई।
15 अगस्त 2022- मेट्रो प्लाजा के पास चीनी मोर्टार से एमडीए के चौथे कर्मचारी की गर्दन घायल हो गई।
15 अगस्त 2022- टीपीनगर थाने के पास चीनी की गाड़ी की चपेट में आने से एक बच्ची घायल हो गई।
15 अगस्त 2022- लिसाड़ी गेट क्षेत्र में चाइनीज मांझे में करंट लगने से एक बच्चे का हाथ जल गया।
23 सितंबर 2021- पल्लवपुरम में बीफार्मा छात्र की शुगर कैंडी से मौत।

चल रहे अभियान

पुलिस लगातार चीनी व्यापारियों के खिलाफ अभियान चला रही है. कई जगहों से चाइनीज मांझा भी बरामद हुआ है. जहां भी चाइनीज मांझा बिक रहा हो, लोग हमें सूचना दे सकते हैं। हमारी टीम कार्रवाई करेगी. शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

आँखों देखी