जम्मू: ठंड से बचने के लिए कमरे में हीटर चलाकर सो गया परिवार‚ तीन बच्चों सहित चार लोगों की मौत

Room Heater

What is the danger of sleeping with room heater on?। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)  के रामबन जिले में बुधवार रात घर में हीटर चलाकर सो रहे परिवार के चार सदस्यों की दम घुटने से मौत हो गई। यह दर्दनाक हादसा बनिहाल क्षेत्र में हुआ।  मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। घटना के बाद पूरे गांव में शोक व्याप्त है।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि, “बनिहाल के चेकनरवा चोपन पोरा इलाके में एक परिवार के चार लोगों के शव उनके घर के अंदर पाए गए। पुलिस का कहना है कि परिवार ने ठंड से बचने के लिए कोल हीटर चलाया हुआ था। कमरे में कोई वेंटिलेशन भी नही था। हीटर की आग से जल्द ही कमरे की ऑकसीजन खत्म हो गई और दम घुटने से परिवार की मौत हो गइ।

मृतकों की पहचान अब्दुल राशिद की पत्नी नूर जहान (35 वर्ष) और उनके बच्चों जफर अहमद (12 वर्ष), शाहीजा बानो (8 वर्ष) और आसिया बानो (5 वर्ष) के रूप में की गई है। रामबन की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहिता शर्मा ने इस घटना की पुष्टि की है।

आप भी न करें यह काम

हर साल सर्दी में इस तरह की दर्जनों घटनाए सामने आती हैं। जानकारी नही होने के कारण ना जाने कितने लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं और मामूली ठंड से बचने के चक्कर में अपना पूरा जीवन ही खत्म कर देते हैं। अगर आप भी यही गलती करते हैं या करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए।

इस वजह से हो जाती है मौत

सर्दी से बचाव करने के लिए जब आप बंद कमरे में हीटर‚ अंगीठी या कमरा गर्म करने के लिए कोई भी अन्य उपकरण चलाते हैं तो कुछ ही समय में कमरे के अंदर की ऑक्सीजन खत्म हो जाती है।

ऑक्सीजन खत्म होने के बाद कमरे में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस बढ़ जाती है। यह गैस हमारे शरीर के लिए जानलेवा होती है‚ इससे आपका दम घुट जाता है और मौत हो जाती है। अगर आपका कमरा खुला है तो इसका इस्तेमाल नही करना चाहिए‚ क्योंकि यह आपको अस्थमा का मरीज बना सकता है।