जयपुर : राज्य के खेल मंत्री अशोक चांदना ने मंगलवार को बताया कि राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रदेश भर में 23 जून से शुरू होंगे। चांदना ने सरकारी सचिवालय में ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के पंजीकरण के लिए वेब पोर्टल का उद्घाटन किया। राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में भाग लेने के लिए आज से समूह एवं व्यक्तिगत वर्ग में पंजीकरण कराया जा सकता है।

प्रतियोगिता 4 स्तरों पर होगी।
इस अवसर पर आयोजित परिचर्चा को संबोधित करते हुए चांदना ने कहा कि पिछले वर्ष ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए 40 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई थी जबकि इस वर्ष शहरी एवं ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए 130 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. उन्होंने कहा कि खेलों की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (23 जून) से होगी जबकि खेलों का समापन अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) को होगा।

शहरी ओलंपिक खेलों में तीन स्तरों पर और ग्रामीण ओलंपिक खेलों में चार स्तरों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए अर्बन ओलम्पिक के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान करीब 9.50 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण कराया था। जनता के उत्साह को देखते हुए अर्बन ओलम्पिक के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी।

ग्रामीण ओलम्पिक में 30 लाख लोगों ने भाग लिया।
चांदना ने कहा कि पिछले साल आयोजित ग्रामीण ओलंपिक खेल युवाओं सहित सभी आयु वर्ग के बीच लोकप्रिय थे। पिछले साल ग्रामीण ओलंपिक खेलों में लगभग तीस लाख लोगों ने भाग लिया था, जो इस साल दोगुना होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार के सकारात्मक प्रयासों का परिणाम है कि राजस्थान के एथलीटों ने खेलो इंडिया प्रतियोगिता में 48 पदक जीते हैं जो पिछले वर्षों की तुलना में लगभग 4 गुना अधिक है।

प्रदेश में खेलों के प्रति आबोहवा बदल रहा है
चांदना ने कहा कि इन खेलों में लगातार सुधार करते हुए राजस्थान देश में चौथे स्थान पर पहुंच गया है और आने वाले समय में भी राज्य शीर्ष पर रहेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी ओलम्पिक खेलों की नर्सरी हैं जिससे प्रदेश में खेलों के प्रति सकारात्मक माहौल बन रहा है।

खेल राज्य मंत्री ने कहा कि राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में हर उम्र के लोगों को भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए वे खुद रजिस्ट्रेशन कराएंगे। इसके साथ ही उन्होंने समाज के अग्रणी लोगों व आम जनता से अधिक से अधिक पंजीयन कराने की अपील की।

7 तरह के खेलों का आयोजन होगा।
खेल विभाग के पदाधिकारी सचिव नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि इस वर्ष दोनों प्रतियोगिताओं में 7 प्रकार के खेलों का आयोजन किया जायेगा. कबड्डी (लड़के और लड़कियों की श्रेणी), टेनिस बॉल क्रिकेट (लड़के और लड़कियों की श्रेणी), खो-खो (लड़कियों की श्रेणी), वॉलीबॉल (लड़कों और लड़कियों की श्रेणी), एथलेटिक्स (100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर)। ) (लड़के और लड़कियां वर्ग), फुटबॉल (लड़के और लड़कियां वर्ग) और बास्केटबॉल (लड़के और लड़कियां वर्ग) खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

इसी प्रकार, राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल कबड्डी (लड़के एवं बालिका वर्ग), टेनिस बॉल क्रिकेट (लड़के एवं बालिका वर्ग), खो खो (लड़कियों वर्ग), वॉलीबॉल (लड़के एवं बालिका वर्ग), रस्साकशी (लड़कियों वर्ग) में। . ), फुटबॉल (लड़कों और लड़कियों की श्रेणी) और शूटिंग वॉलीबॉल (लड़कों की श्रेणी)।

आँखों देखी