मनोज कुमार

मेलबर्न: T-20 World Cup में आयरलैंड की टीम ने इंग्लैंड को 5 रनों से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया है। आयरलैंड ने बारिश से प्रभावित इस मैच को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर अपने नाम कर लिया है। इससे पहले आयरलैंड की टीम ने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को पहले राउंड में बाहर कर दिया था।

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप का 20वां मैच इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच बुधवार (26 अक्तूबर) को मेलबर्न में खेला गया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.2 ओवर में 157 रन बनाएं। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 14.3 ओवर में पांच विकेट पर 105 रन बनाकर खेल रही थी, तभी बारिश आ गई। इंग्लैंड डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पांच रन से पीछे रह गया। इस तरह आयरलैंड ने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार बड़ा उलटफेर किया है।

बल्लेबाजी का न्यौता पाकर आयरलैंड की टीम के एक समय 12 ओवर में दो विकेट पर 103 रन बना लिए। जिसको देखते हुए लग रहा था कि आयरलैंड एक बड़ा स्कोर खड़ा करेगी। लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी करते हुए पूरी टीम को 157 के स्कोर पर रोक दिया। आयरलैंड के बाकी बचे आठ बल्लेबाज 55 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। आयरलैंड के लिए कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। वहीं टकर 27 गेंद पर 34 रन बनाकर रनआउट हो गए। उन्होंने बालबर्नी के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड के लिए स्पिनर लियाम लिविंगस्टोन और तेज गेंदबाज मार्क वुड ने कहर बरपाया। दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए।

इंग्लैंड के बल्लेबाज इस मैच में कुछ खास नहीं चल पाए। कप्तान जोस बटलर (00) और एलेक्स हेल्स (07) जल्दी आउट हो गए। जोशुआ लिटिल ने दोनों को आउट किया। जिसके पश्चात फिओन हैंड ने बेन स्टोक्स (06) को क्लीन बोल्ड कर दिया। हैरी ब्रुक 21 गेंद पर 18 रन बनाकर जॉर्ज डॉकरेल का शिकार बने। डेविड मलान 37 गेंद पर 35 रन को मैककार्थी ने फिओन हैंड पर कैच कराया। बारिश के समय मोईन अली 12 गेंद पर 24 रन बनाकर तथा लियाम लिविंगस्टोन दो गेंद पर एक रन बनाकर नाबाद रहे।

Manoj Kumar