Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

आधार कार्ड के बिना इन 7 जरूरी सेवाओं का नही मिलेगा आपको लाभ

आधार एक दस्तावेज है जिसमें आपका नाम, जन्म तिथि, पते का प्रमाण और बायोमेट्रिक विवरण होता है। आधार कार्ड अपने आप में एक पूर्ण केवाईसी है। ऐसे में किन सेवाओं की जरूरत है, यह जानना जरूरी है।

खबर शेयर करें

New Delhi: आधार कार्ड [Aadhar card] एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी कई सेवाओं में आवश्यकता होती है। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन अक्सर इसकी मांग की जाती है। आधार डिटेल [aadhar details] नहीं देने पर काम रुक सकता है। मोबाइल सिम प्राप्त करने या कार ऋण लेने, बैंक से पीएफ निकालने या किसी पेंशन योजना में शामिल होने के लिए आधार विवरण की आवश्यकता होती है। आधार एक दस्तावेज है जिसमें आपका नाम, जन्म तिथि, पते का प्रमाण और बायोमेट्रिक विवरण होता है। आधार कार्ड अपने आप में एक पूर्ण केवाईसी है। ऐसे में किन सेवाओं की जरूरत है, यह जानना जरूरी है।

वीजा-पासपोर्ट के लिए
यदि आप विदेश जाना चाहते हैं, तो आपको पासपोर्ट और वीजा की आवश्यकता होगी। पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड होता है। प्रथम-पास पासपोर्ट प्राप्त करने या नवीनीकृत करने के लिए सहायता प्रदान की जानी चाहिए।

शिक्षा
बात चाहे किसी स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिले की हो या फिर स्कॉलरशिप लेने की, इन सभी कामों के लिए आधार की एक कॉपी की जरूरत होती है. अगर आप नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा दे रहे हैं तो आपको इसका समर्थन करना होगा। आधार को अनिवार्य दस्तावेज माना जाएगा। यह नियम देश के अधिकांश शिक्षण संस्थानों पर लागू होता है।

बैंकिंग
बैंक के कई काम हैं, जो बिना सहारे के पूरे नहीं हो सकते। खाता खुलवाने या कर्ज लेने के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य है। विशेष रूप से बचत खाता खोलते समय आपको आधार विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। इसके बिना बैंक का काम संभव नहीं होगा।

एलपीजी कनेक्शन
एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल मुख्य रूप से घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है। पीएनजी शहरों में भी काम करता है। अगर आप एलपीजी या पीएनजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड देना होगा। एलपीजी प्राप्त करने के लिए आपको पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में आधार जमा करना होगा।

पेंशन
अगर आप पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको आधार की जानकारी देनी होगी। पेंशन खाता खोलने या पेंशन निकालने के लिए आधार विवरण देना होगा। कई पेंशन योजनाएं हैं, जिन्हें आधार शुरू करने के लिए अन्य दस्तावेजों के साथ उजागर करने की आवश्यकता है।

राशन की दुकान
राशन की दुकानों यानि सार्वजनिक वितरण प्रणाली या पीडीएस के तहत चलने वाली दुकानों को सब्सिडी का लाभ तभी मिलेगा जब आप आधार का विवरण जमा करेंगे। अनाज से लेकर नमक और चीनी से लेकर अन्य खाद्य पदार्थों तक, आपको पीडीएस में बुनियादी जानकारी देनी होगी। इसके लिए एक राशन कार्ड बनाया जाता है जो आधार से ही बनता है।

भविष्य निधि
भविष्य निधि से संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को लाभ होता है। इसमें हर महीने कुछ पैसे काटे जाते हैं, इसमें कुछ पैसे डालकर पीएफ में जमा किया जाता है. रिटायरमेंट के समय यह पैसा बहुत बड़ा खर्च करता है। सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि आधार कार्ड को पीएफ से लिंक करने पर पैसा पीएफ फंड में जमा किया जाएगा। अगर दोनों नहीं जुड़े हैं तो पीएफ फंड में पैसा जमा नहीं होगा। अगर 30 सितंबर तक लिंकिंग नहीं कराई गई तो न तो कर्मचारी और न ही कंपनी पीएफ में पैसा जमा कर पाएगी।

यह भी पढ़ें- सभी भारतीयों को 30 सितंबर से पहले आधार कार्ड से लिंक करना होगा पैन कार्ड‚ सिर्फ ‘इन’ लोगों मिलेगी छूट

SBI की चेतावनीǃ 30 सितंबर से पहले खाते से लिंक करा लें अपना आधार-पैन‚ नही तो…

जानिए क्या ग्राम प्रधान अथवा सरपंच द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज से आधार कार्ड का पता बदला जा सकता है?

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: