Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

नदी के ऊपर बहती है नदी, इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना,

Magdeburg Water Bridge: आपने दुनिया में तमाम अनोखी चीजें देखी हैं, लेकिन क्या आपने कभी एक नदी के ऊपर दूसरी नदी बहती हुई देखी है? यह अनोखी चीज जर्मनी में देखने को मिलती है. जहां नदी के ऊपर नदी बहती है. यह दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिकों के लिए सबसे अनोखा है.

जर्मनी के इंजीनियर्स ने अपनी अद्भुत इंजीनियरिंग का नमूना पेश करते हुए मैग्डेबर्ग शहर में एक नदी के ऊपर ब्रिज बना कर उस पर नदी बहा दी. इस ब्रिज के ऊपर गाड़ियां नहीं बल्कि पानी का जहाज चलता हैं. यह पुल एल्बे नदी के ऊपर बना हुआ है. इसे देखकर ऐसा लगता है जैसे नदी के ऊपर नदी बह रही हो.

जर्मनी में इंजीनियरिंग के शानदार नमूने को पेश करते इस ब्रिज को मैग्डेबर्ग वाटर ब्रिज के नाम से जाना जाता है. नदी के ऊपर बह रही यह नदी व्यापारिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. कई बड़े-छोटे व्यावसायिक जहाजों का उपयोग इसके द्वारा पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी जर्मनी आने-जाने के लिए किया जाता है.

दुनिया का सबसे अजीबोगरीब सीरियल किलर, जो इंसानों की नहीं बिल्लियों का करता था कत्ल

पुल का निर्माण साल 2003 में हुआ. जहाजों के चलने के लिए यह दुनिया का सबसे लंबा जलसेतु है. इसकी लंबाई 1 किलोमीटर से ज्यादा है. इस पुल को बनाने के लिए मैग्डेबर्ग शहर के बाहर एल्बे नदी के विपरीत दिशाओं में बहने वाली नहरें हवेल और मिटेलैंड को जोड़ दिया गया. दोनों नहरों को एक साथ मिलाकर नदी के ऊपर ब्रिज बनाया गया.

इसे शहर से काफी दूर एल्बे नदी में मिलाया गया. नदी के ऊपर एक और नदी बनाकर जहाजों के आवागमन के लिए एक नया रास्ता बना दिया गया. ब्रिज को बनाने का आइडिया 80 साल पहले आया था. साल 1930 में इसका काम शुरू किया जाना था, लेकिन दूसरे विश्वयुद्ध की वजह से ऐसा हो नहीं पाया. इसके बाद दोबारा साल 1997 में ब्रिज को बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई. फिर साल 2003 में इसे पूरा किया गया.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement