Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

New delhi: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नही देना होगा RTO में टेस्‍ट‚ इस तरह से जारी होगा DL

देशभर में 1 जुलाई 2021 से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। लाइसेंस बनवाने से पहले लोगों को इन्हीं ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों से पहले ट्रेनिंग लेनी होगी और टेस्ट देकर प्रमाण पत्र प्राप्त करना हाेगा।

खबर शेयर करें

Driving license new rule in hindi: देशभर में सड़क हादसों पर रोक लगाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport) ने नया आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार अब ड्राइविंग लाइसेंस  (Driving License) के लिए आरटीओ में टेस्ट नही देना पड़ेगा। लोग अब RTO टेस्ट के बगैर ही अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे।

फोटो सोशल मीडिया

इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग लेना जरूरी होगा। ट्रेनिंग के बाद सेंटर से जो सर्टिफिकेट मिलेगा उसके आधार पर ही अब ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा।

इस संबंध में सड़क परिवहन मंत्रालय ने आदेश जारी किए हैं। देशभर में 1 जुलाई 2021 से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। लाइसेंस बनवाने से पहले लोगों को इन्हीं ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों से पहले ट्रेनिंग लेनी होगी और टेस्ट देकर प्रमाण पत्र प्राप्त करना हाेगा।

सड़क परिवहन मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार देशभर में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने की अनुमति दे दी गई है। मंत्रालय के मानकों को पूरा करते हुए कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोल सकता है। इन सेंटरों में ट्रेनिंग लेने वाले लोगों को एक टेस्ट देना होगा। इसी टेस्ट के आधार पर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर प्रमाण पत्र जारी करेगा।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए शर्ते

इस ट्रेनिंग सेंटर के लिए करीब 2 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी लेकिन यह मैदानी इलाकों के लिए आवश्यक होगी। जबकि पहाड़ी क्षेत्रों के लिए केवल 1 एकड़ जमीन ही पर्याप्त होगी। इसके अलावा लाइट मोटर व्हीकल और हैवी मोटर व्हीकल दोनों तरह के वाहनों के लिए डिवाइस सिस्टम जरूरी होगा।

आवेदकों के लिए बायोमीट्रिक अटेंडेंस की वयवस्था करनी होगी साथ पार्किंग सेंटर‚ ढलान‚ रिवर्स ड्राइविंग‚ आदि के लिए ड्राइविंग ट्रैक की व्यवस्था करनी होगी। इंटरनेट कनेक्टिविटी भी जरूरी होगी। यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करनी है तो पहले करना होगा ये काम‚ नही तो होगी परेशानी

न्यूज-18 की रिपोर्ट के अनुसार इसमें थ्‍योरी और सेंगमेंट कोर्स होंगे. सेंटर में सिम्‍युलेटर की मदद से हाईवे, ग्रामीण इलाके, भीड़भाड़ और लेन में चलने वाली जगहों पर बरसात, कोहरा और रात में वाहन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह भी पढ़ें- ये हैं इंडिया के टॉप 10 Credit Cards‚ जिनसे आपको मिलेंगे अनलिमिटेड बेनेफिट्स

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: