Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

जानिए कैसे हुई you tube की शुरूआत‚ कौन हैं इसके संस्थापक‚ और किसने किया पहला वीडियो अपलोड

लोग करोड़ों रुपए यूट्यूब के माध्यम से कमा रहे हैं। शायद ही कोई ऐसा इंटरनेट यूजर होगा जिनसे यूट्यूब पर वीडियो नहीं देखी है‚ लेकिन क्या आपको पता है इस यूट्यूब की शुरुआत कब और कैसे हुई और इसके मालिक कौन है।

खबर शेयर करें

History of YouTube in hindi: यूट्यूब एक ऐसा वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो अपलोड करने का प्लेटफार्म है, जिसे गूगल के बाद सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। वीडियो शेयर करने के साथ-साथ यूट्यूब आज कमाई का भी मुख्य साधन बन चुका है। लोग करोड़ों रुपए यूट्यूब के माध्यम से कमा रहे हैं। शायद ही कोई ऐसा इंटरनेट यूजर होगा जिनसे यूट्यूब पर वीडियो नहीं देखी है‚ लेकिन क्या आपको पता है इस यूट्यूब की शुरुआत कब और कैसे हुई और इसके मालिक कौन है। इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपको हम इस बारे में सब कुछ बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं…

ऐसे हुई You Tube की शुरूआत

दरअसल यूट्यूब की शुरुआत दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट भुगतान कंपनी Paypal में काम करने वाले तीन कर्मचारियों ने की थी। इन तीनों कर्मचारियों ने Paypal से नौकरी छोड़कर यूट्यूब को बनाया था। चाड हार्ले, जावेद करीम और स्टीव चेन [ Chad Harley, Jawed karim और Steve Chen ] यही वो तीनों लोग थे जो Paypal की नौकरी छोड़कर एक ऐसी वीडियो शेयर वेबसाइट बनाना चाहते थे जिससे वीडियो शेयर करने में आसानी हो।

You Tube संस्थापक

Youtube.com नाम से किया डोमेन रजिसटर्ड

14 फरवरी 2005 को समय रात करीब 9:13pm बजे इन लोगों ने youtube.com नाम से डोमेन रजिस्टर्ड किया। इसके बाद सेंन मेटो, कलिफोर्निया मे एक पिज्जेरिया और जापानी रेस्टोरेन्ट के ऊपर You Tube का पहला कार्यालय बनाया गया। 23 अप्रैल 2005 को पहली बार You Tube पर “Tune In, Hook Up” के नाम से एक Online Dating सर्विस शुरू की गई लेकिन कुछ तकनीकी खामी के चलते यह सफल न हो सकी, हालांकि खास बात यह रही कि Video Upload की सुविधा सफल हो गई।

23 अप्रैल 2005 को किया गया पहला वीडियो अपलोड

Video Upload हो गया तो Youtube के Co-Founder जावेद करीम ने पहली बार 23 अप्रैल 2005 को ही 18 सेकंड का पहला वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया। इस वीडियो को “Me at the zoo” नाम दिया गया। 16 साल बीत जाने के बाद अब तक इस वीडियो करीब 85 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

ये है Youtube का पहला वीडियो

लोगों ने किया पसंदबढ़ने लगा निवेश

यूट्यूब को शुरुआत में ही अच्छा खासा पसंद किया जाने लगा। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2006 के अंत तक यूट्यूब में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या तीन से बढ़कर 65 तक पहुंच गई। वहीं यूट्यूब की सफलता को देखते हैं हुए इसमें Sequoia Capital कंपनी ने $3.5 मिलियन डालर का निवेश कर डाला। इसके अलावा Paypal में काम करने वाले कई और कर्मचारी भी Youtube मे शामिल हो गए।

डेटा सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया हार्डडिस्क कॉम्प्लेक्स

Youtube पर वीडियो अपलोड होना शुरू हुए तो इन वीडियो को सुरक्षित और सुरक्षा से रखने के की चुनौती भी बढ़ने लगी। इसको देखते हुए एक उच्च सुरक्षा युक्त काम्प्लेक्स बनाया गया जिसके अंदर तिजोरीनुमा जगह मे अरबों GB हार्डडिस्क में ये वीडियो सुरक्षित रखी जाने लगी। हालांकि ये कॉप्लेक्स कहां बनाया गया है सुरक्षा के लिहाज से इस बात की जानकारी नही दी गई है। लेकिन यहां वीडियाे की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक Youtube पर हर एक मिनट मे 300 घंटे से ज्यादा की वीडियो अपलोड होती हैं।

2006 में गूगल ने खरीदा

Youtube की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए गूगल ने इसके भविष्य को भांप लिया और 9 अक्टूबर 2006 को गूगल ने कुछ शर्तों के साथ $1.65 बिलियन मे Youtube को इसके मालिकों से खरीद लिया। तय शर्त में यह शामिल था कि कंपनी मे कार्यरत सभी 65 कर्मचारियो को अच्छे वेतन पर स्वतंत्र रूप से नौकरी पर रखा जाएगा। उन्हे कभी नही निकाला जाएगा। उस समय यह गूगल का सबसे अधिग्रहण था। गूगल के अधिग्रहण के बाद यू-ट्यूब पहले की अपेक्षा कई गुणा ज्यादा सुविधा से लैस हो गया और जिसके चलते लोगों के बीच इसकी चर्चाएं होने लगी। इसको देखते हुए टाइम्स पत्रिका में साल 2006 में पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में यूट्यूब का स्क्रीनशॉट प्रकाशित किया था।

10 मिनट और 480 मेगापिक्सल

शुरू में यूट्यूब पर केवल 10 मिनट का वीडियो अपलोड किया जा सकता था। लेकिन बाद में इसकी सीमा समय-समय पर बढ़ती गई। इसके अलावा शुरूआत में 480 मेगापिक्सल की वीडियो ही Youtube पर अपलोड हो पाती थी लेकिन अब 4000 मेगापिक्सल तक के वीडियो यूट्यूब पर आसानी से अपलोड किए जा सकते हैं।

2007 से हुई कमाई शुरू

साल 2007 में यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की शुरुआत की गई जिसमें यूजर को अपनी वीडियो से पैसे कमाने का मौका दिया गया। इसके साथ ही अवार्ड की भी घोषणा की गई‚ जहां यूट्यूब कमेटी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ वीडियो को अवार्ड दिया जाने लगा। 23 जुलाई 2007 और 28 नवंबर 2007 को YouTube और CNN ने टेलीविज़न अध्यक्षीय बहस कार्यक्रम की शुरूआत की, जिसमें डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन यूएस के राष्ट्रपति पद के लोगों ने YouTube के माध्यम से प्रस्तुत किए गए प्रश्नों को शामिल किया गया।

2008 में किया गया भारत में लाॅन्च

मई 2008 से पहले भारत के लोग YouTube के बारे में नही जानते थे। पहली बार 7 मई 2008 को Youtube को Google के द्वारा भारत में लॉन्च किया गया। इसके बाद ही भारत के लोगों को इस अमेजिंग वीडियो वैबसाइट के बारे में जानकारी मिली। ये पहला मौका था जब कोई ऐसी वैबसाइट भारत के लोगों के सामने थी जिस पर जो चाहे सर्च करे और वीडियो आँखों के सामने होती थी। इस खासियत को देखते हुए भारत में बहुत जल्दी लोगों के बीच Youtube पॉपुलर हो गया। भारत में Youtube का ऑफिस मुंबई में है। जिसका पता 1st Floor,, 3 North Avenue, Maker Maxity, Bandra Kurla Complex, Bandra East, Mumbai, 400051, India है।

सोर्स- इंटरनेट मीडिया

Advertisement. Scroll to continue reading.
खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: