Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

अगर आपको पता ये बातें‚ तो कोई पुलिस वाला नही काट सकता आपकी गाड़ी का चालान

सही जानकारी नही होने के कारण ज्यादातर वाहन चालक ऐसे पुलिसकर्मियों के चंगुल में फंस जाते हैं और अपना आर्थिक नुकसान करा लेते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वो सब जानकारी देंगे जिससे आप बिना वजह होने वाले चालान से बच सकते है।

खबर शेयर करें
अगर आपको पता ये बातें‚  तो कोई पुलिस वाला नही काट सकता आपकी गाड़ी का चालान
फोटो साभार-सोशल मीडिया


How to avoid car challan in hindi: गाड़ी लेकर घर से बाहर निकलते समय सबसे पहले हमारे मन में सवाल आता है कि कहीं पुलिस चालान [challan] ना काट दे। चाहे गाड़ी के सभी पेपर [ Paper ] पूरे क्यों न हो फिर भी चलान कटने का डर मन में बना रहता है। इसकी वजह यह है कि कुछ पुलिसकर्मी [policeman] बिना वजह भी परेशान करते हैं। कुछ ऐसे पुलिसकर्मी भी गाड़ी रोक लेते हैं जिन्हे चलान करने का अधिकार नही हाेता है।

सही जानकारी नही होने के कारण ज्यादातर वाहन चालक ऐसे पुलिसकर्मियों के चंगुल में फंस जाते हैं और अपना आर्थिक नुकसान करा लेते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वो सब जानकारी देंगे जिससे आप बिना वजह होने वाले चालान से बच सकते है। तो चलिए शुरू करते हैं…

सबसे पहले करें ये काम

सबसे पहले तो हम आप लोगों को ये बता दें कि आपको घर से निकालने से पहले सभी पेपर‚ जिसमें गाड़ी की RC‚ प्रदुषण प्रमाण पत्र‚ बीमा प्रमाण पत्र‚ DL‚ सीट बेल्ट‚ और हेलमेंट आदि को चैक कर लेना चाहिए। मतलब ये है कि आप ट्रैफिक नियमों का अच्छे से पालन करें। क्योंकि ये नियम आपकी सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं। जब वाहन चालक नियमों का पाल नही करते हैं तो पुलिस उसका चलान काटती है। चलान एक तरह का जुर्माना होता है ताकि आप आगे से नियमों का पालन करें।

कौन काट सकता है चालान

अब बात करते हैं कि आखिर किस रैंक का पुलिसकर्मी आपका चालान काट सकता है। बता दें चालान काटने का अधिकार केवल ट्रैफिक पुलिस सब इंस्पेक्टर रैंक या उससे बड़े अधिकारी को होता है। ये पुलिसकर्मी सफेद वर्दी में होते हैं। अकेला ट्रैफिक पुलिस का सिपाही आपका चालान नही काट सकता है। अगर ट्रैफिक पुलिस का सब इंस्पेक्टर सिपाही के साथ मौजूद है तो सिपाही उसकी सहायता के लिए केवल चलान भर सकता है।

थाना पुलिस भी काटती है चलान

कुछ परिस्थितयों या अधिकारियों के विशेष आदेश पर स्थानीय पुलिस यानि थाना पुलिस भी आपका चलान काट सकती है। लेकिन यहां भी SI रैंक के अधिकारी का होना जरूरी है। स्थानीय पुलिस अधिकारियों के लिखित आदेश पर ही चालान काट सकती है। अगर बिना लिखित आदेश के थाना पुलिस चलान काटती है तो आप अपने जिले के पुलिस कप्तान से शिकायत कर सकते हैं।

112 नंबर गाड़ी वाले नही काट सकते हैं चालान

फोटो साभार-सोशल मीडिया

आपने कई बार देखा होगा पुलिस PCR वैन यानि 100 या 112 नंबर गाड़ी पर तैनात पुलिसकर्मी भी बिना वजह गाडियों को रोककर चालान करने की धमकी देते हैं। लेकिन आपकों ये बता दें कि 112 गाड़ी पर तैनात किसी भी पुलिसकर्मी को [ चाहे वो SI रैंक का पुलिसकर्मी क्यों न हो ] आपका चालान काटने का अधिकार नहीं है। वह आपके गाड़ी के कागजात के बारे में तो पूछ सकते हैं। वाे भी तब जब आप संदिग्ध लग रहे हों। 112 का कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था सही बनाए रखना होता है ना कि चालान करना।

कागज पूरे होने पर भी इन वजह से कट सकता है चलान

आपकों यह भी बता दें गाड़ी के सभी पेपर पूरें होने के बाद भी कुछ वजह से आपका चालान कट सकता है। जैसे कि‚ आपकी गाड़ी की स्पीड़ ज्यादा होना‚ होर्न की आवाज ज्यादा होना‚ प्रतिबंधित होर्न का प्रयोग करना‚ गाड़ी लापरवाही से चलाना‚ गाड़ी के नंबर निर्धारित फोन्ट या साइज में लिखे नही होना‚ गाड़ी को गैर कानूनी तरीके से मॉडीफाइ करा लेना‚ निर्धारित क्षमता से ज्यादा सवारी बैठना‚ आदि इन वजह से भी पुलिस आपका चलान काट सकती है।

चलान से कैसे बचे

सभी पेपर पूरे रखें– चालान से बचने का सबसे सरल और आसान तरीका ये है कि आप अपनी गाड़ी के पेपर पूरे रखें। इसके आलावा भी बहुत सारी ऐसी चींजे हैं जिनसे आपको ट्रैफिक नियमाें का पालन करना होता है। इन सब नियमों का पालन करन से आप चालान से बच सकते हैं।

गाडी पर बैठने का तरीका– चलान से बचने के लिए सबसे पहले आपके अन्दर आत्मविश्वास होना चाहिए। पुलिसकर्मी आपके गाड़ी की सीट पर बैठने के तरीके से ही ये जान लेते हैं कि आप ट्रैफिक नियमों के बारे कितना जानते हैं। जो लोग गाड़ी चलाते समय सीट पर सही तरीक से नही बैठते और इधर-उधर या पुलिस पर ही नजर जमाए रहते हैं ऐसे लोगों ही पुलिस ज्यादा रोकती है। इसलिए गाड़ी आत्मविश्वास से चालाएं।

सवाल पूछने की हिम्मत- जब कोई भी पुलिसकर्मी आपको रोके तो उनसे सालीनता से बात करें। कुछ गलत हो रहा है तो सवाल करने की हिम्मत करें। अगर आपको कोई सामान्य पुलिसकर्मी रोक रहा है और आपके पास गाड़ी के कोई कागज नहीं है तो आप उनसे विनम्रता से पूछें जिस सर मैं अपनी गाड़ी का चालान कटवा दूंगा लेकिन क्या आपके पास चालान काटने का अधिकार है।

पेपर ना हों तो – अगर गाड़ी चलाते समय आपके पास गाड़ी के पेपर नही हैं तो आप चालान कटवाने से पहले घर से पेपर मंगा सकते हैं। इसके लिए पुलिसकर्मी को आपको समय देना होगा। अगर आप घर से ज्यादा दूर हैं तो आप ऑनलाइन भी पेपर मंगवा सकते हैं। अब ऑनलाइन पेपर भी मान्य हैं। अगर पुलिसकर्मी नही मानता है तो आप उससे लिखित में लें कि वो ऑनलाइन पेपर मंजूर नही कर रहा है।

ना करें बहस- अगर आपके पास गाड़ी के पेपर पूरे नही हैं या कुछ और कमी है तो ऐसे में पुलिसकर्मी के साथ बहस बिलकुल भी न करें। अपनी गलती स्वीकार करते हुए आगे से ऐसा नही करने का भरोसा दिलाएं। ऐसी अवस्था में पुलिसकर्मी भी आपकी मजबूरी समझते हुए आपको छोड़ सकता है। अगर बहुत जरूरी हुआ ताे कम से कम जुर्माने पर आपका चालान कर सकता है।

अगर जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट करके अवश्य बताइएगा।

Advertisement. Scroll to continue reading.
खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: