Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

बागवानी: दुनिया का सबसे महंगा पौधा उगाकर बनें करोड़पति

Manoj kumar

दुनिया में कई चीजें हैं, जिन्हें खरीदना आम आदमी के बस की बात नहीं है। लेकिन अगर आम आदमी को इनमें से कोई भी चीज मिल जाए तो वह अमीर बन सकता है।  इन्हीं में से एक है चंदन का पौधा। चंदन का पौधा पूरी दुनिया में सबसे महंगा पौधा माना जाता है। भारत में चंदन की कीमत बहुत अधिक है। चंदन को पूजा और हवन सहित बहुत ही खास चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंदन हमारे देश के बहुत कम हिस्सों में उगाया जाता है। लेकिन अगर आप एक पेड़ लगाते हैं, तो आप केवल एक पेड़ से ही 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अगर आप एक एकड़ में चंदन लगाते हैं, तो आप 30 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं।

इस तरह 30 करोड़ की कमाई होगी

सबसे पहले, यह जान लें कि चंदन के पौधे को तैयार होने में लगभग 12 साल लगते हैं।  अगर आप 1 पौधा लगाते हैं, तो यह 5-6 लाख रुपये का बिकेगा। लेकिन 1 एकड़ में 600 ऐसे पौधे लगाए जा सकते हैं। अब अगर आपको किसी प्लांट से 5 लाख रुपये मिलते हैं, तो 12 साल बाद आपके हाथों में पूरे 30 करोड़ रुपये आ जाएंगे। 12 साल में आपकी सालाना कमाई 2.5 करोड़ होगी।  यानी हर महीने करीब 20 लाख।

कितनी कीमत का है एक पौधा

यदि आप खेत में चंदन लगाना चाहते हैं, तो उनका बीजारोपण करना होगा।  यह एक बहुत महंगी लेकिन आवश्यक प्रक्रिया है।  वैसे आपको चंदन का पौधा 500 रुपये तक में मिल जाएगा। एक और बात ध्यान में रखना आवश्यक है कि चंदन के साथ एक और पौधे की खेती करना आवश्यक है।  मैदान में चंदन उगाने के लिए आवश्यक है।

ज्यादा पानी नहीं चाहिए

अच्छी बात यह है कि चंदन के पौधे के लिए आपको ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होगी।  लेकिन ध्यान रहे कि आपको इसे पानी से भी बचाना है। दरअसल, खेत में पानी नहीं रुकना चाहिए। अन्यथा पौधे खराब हो जाएंगे। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन सरकार खुद चंदन के पौधे बेचती है।  कोई भी निजी फर्म चंदन नहीं बेचती है।  यहां तक कि चंदन के निजी निर्यात पर भी प्रतिबंध है। आप चंदन की खेती कर सकते हैं, लेकिन (लकड़ी) का निर्यात केवल सरकार कर सकती है।

चंदन किन चीजों में उपयोग किया जाता है

हवन,पूजा, सुगंधित तेल और कई आयुर्वेदिक उत्पादों में चंदन का उपयोग किया जाता है। यहां तक कि सौंदर्य उत्पाद चंदन का उपयोग करते है। इस पौधे को वर्ष के किसी भी समय लगाया जा सकता है।

एक ही खेत में दो फसलें

आप खेत में चंदन के साथ किसी भी अन्य फसल को उगा सकते हैं। चंदन और अन्य फसलों के बीच 20 फीट की दूरी रखें।  लेकिन गन्ने या चावल को चंदन के साथ नहीं उगाया जा सकता है, क्योंकि उनके चंदन में जोखिम हो सकता है।

गर्मी और ठंड का कोई जंझट नहीं

एक और विशेषता यह है कि आप सभी मौसमों, गर्मियों और सर्दियों में अपनी सुविधा के अनुसार चंदन की खेती कर सकते हैं। चंदन की खेती 5 से 47 डिग्री तक संभव है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement