Connect with us

Hi, what are you looking for?

रोचक जानकारी

क्या आप जानते हैं कितने रंग की होती हैं गाड़ियों की नंबर प्लेट‚ और क्या होता है इनका मतलब ?

फोटो साभार- सोशल मीडिया


हमारे देश में आमतौर पर सभी पीले और सफेद रंग की नंबर प्लेट के बारे में ही जानते हैं लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि हमारे देश में गाड़ियों की नंबर प्लेट सात रंग की होती है। यह रोचक जानकारी आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता रहे हैं। तो ध्यान से इस पूरी खबर को पढ़िए..

सात प्रकार की होती हैं नंबर प्लेट

1- White color- सफेद रंग की नंबर प्लेट जिस पर काले रंग के नंबर लिखे रहते हैं इस रंग की नंबर प्लेट की गाड़ी को हम घरेलू तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

2- yellow color पीले रंग की नंबर प्लेट टैक्सी व बड़े वाहनों की होती है। ये वाहन व्यवसाय के तौर पर इस्तेमाल होते हैं। यह सभी कमर्शियल गाड़ियां होती है।

3- Arrowhead- तीर वाली नंबर प्लेट इस तरह की नंबर प्लेट सैन्य वाहनों की होती है। इस नंबर प्लेट को रक्षा मंत्रालय द्वारा आवंटित किया जाता है। ऐसी नंबर प्लेट में पहले या तीसरे स्थान पर तीर का निशान होता है जो ऊपर की ओर इशारा करता है। इसे ब्राड एरो कहते हैं। तीर के बाद के 2 अंक यह दर्शाता है कि यह वाहन कब खरीदा गया था।

4- Red color– लाल रंग की नंबर प्लेट भारत के राष्ट्रपति या राज्य के राज्यपाल की होती है। यह बिना लाइसेंस की ऑफिशल गाड़ी होती है।

5- Blue colour- नीले रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों के लिए किया जाता है। इससे पता चलता है यह विदेशी दूतावास की गाड़ी है या फिर यू एन मिशन की गाड़ी है।

6- Black colour- काले रंग की नंबर प्लेट कमर्शियल गाड़ी होती है लेकिन यह किसी खास व्यक्ति के लिए होती है जिस पर पीले रंग से नंबर लिखे होते हैं। अधिकतर इस तरह की गाड़ी बड़े होटल में खड़ी हुई मिल जाती है।

7- Green colour- हरे रंग की नंबर प्लेट इलेक्ट्रिक वाहनों की होती है‚ जिसके नंबर वाहनों की श्रेणी के हिसाब से पीले या सफेद रंग के लिखे होते हैं।

यह भी पढ़ें- Teej Special: जानिए महिलाएं क्यों करती हैं सोलह श्रृंगार‚ क्या है इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: