Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

Vera Gedroits: Google Doodle ने Russian doctor Vera Gedroits की मनाई जयंती.

Google डूडल (Doodle) आज रूसी सर्जन (Russian surgeon), कवि (poet) और लेखक डॉ वेरा गेड्रोइट्स (Dr. Vera Gedroits) की 151 वीं जयंती (151st birth anniversary) मनाई है। वह रूस (Russia) में पहली महिला सैन्य सर्जन (first female professors) थीं और सर्जरी (surgery) की पहली महिला प्रोफेसरों में से एक थीं। वह रूसी शाही परिवार (The Russian royal family) की पहली महिला चिकित्सक (first woman physician) भी थीं। वह युद्ध के मैदान चिकित्सा के क्षेत्र में अपने नवाचारों के लिए जानी जाती थीं। मर्मज्ञ घावों के इलाज के लिए उसने लैपरोटॉमी (पेट की गुहा में सर्जिकल कट) की विधि को अपनाया।

यह भी पढ़ें:- Lockdown In Up: लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर और गोरखपुर में 26 तक लॉकडाउन लगाने के आदेश

उन्होंने पोषण, सर्जिकल उपचार और औद्योगिक डॉक्टर के रूप में अपने अनुभवों पर एक पुस्तक में कई लेख लिखे हैं। हर्निया की मरम्मत में उनके काम के लिए, 1912 में, उन्हें मास्को विश्वविद्यालय द्वारा दवा की डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया। 1914 में, उन्होंने नर्सेज एंड डॉक्टर्स के लिए सर्जिकल डिस्कोर्स नामक एक और पुस्तक प्रकाशित की। आपको बता दे कि उन्हें 1931 में कैंसर का पता चला और मार्च 1947 में 78 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

2007 में, जर्नल क्लिनिकल एंड इंवेस्टिगेटिव मेडिसिन के एक लेख ने इस तथ्य को खारिज कर दिया कि दुनिया गेड्रोइट्स कहानी को भूल गई है। यह एक आश्चर्य है कि उसकी महत्वपूर्ण और विविध उपलब्धियाँ इतने कम स्रोतों में विस्तृत हैं। यह स्पष्ट है कि उसकी सर्जिकल उपलब्धियों को मान्यता के लायक है, कम से कम उतना ही जितना उन लोगों पर है जो एक दशक में लगभग समान करतब दिखाते हैं। कैलगरी विश्वविद्यालय से बेन जे विल्सन ने लिखा।

यह भी पढ़ें:- Uttar Pradesh: योगी सरकार ने कोर्ट के आदेश को मानने से किया इनकार, कहा “यूपी में नही लगेगा Lockdown”

सीमित दर्शक जिसके लिए गेड्रोइट्स ने अपने काम को प्रस्तुत किया, उसके सीमित प्रभाव को परिभाषित किया। रूस दिखाने में विफल रहा, और पश्चिम देखने में विफल रहा, गेड्रोइट्स की खोज वेरा गेद्रोइट्स की कहानी है, लेकिन भूलने और राहत देने के दुर्भाग्य से प्रचलित चक्र का एक उदाहरण है, यह प्रो विल्सन ने लिखा।

This Article was Written by:- The Ashish Saini

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement