झटकाǃ Mother Dairy ने दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम

मदर डेयरी

नई दिल्ली । मंगाई की मार से परेशान जनता को इस बाद दूध कंपनी मदर डेयरी ने झटका दिया है।  देश की बड़ी डेयरी कंपनी मदर डेयरी की ओर से दिल्ली एनसीआर में दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया गया है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे बढ़ती हुई लागत का हवाला दिया है। ये बढ़ोतरी मंगलवार से लागू हो जाएगी।

मदर डेयरी की ओर से इस साल पांचवी बार दूध की कीमतों में इजाफा किया गया है। कंपनी दिल्ली- एनसीआर में 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करती है।

फुल क्रीम से लेकर टोंड दूध के दाम में हुआ इजाफा

मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत दो रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से संशोधित कर 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 47 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। मदर डेयरी ने गाय के दूध और टोकन (बल्क वेंडेड) दूध के सभी प्रकारों की कीमतें नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।

मदर डेयरी ने जारी किया बयान

कंपनी की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि यह साल पूरी डेयरी उद्योग के लिए काफी मुश्किल भरा रहा है। इस दौरान दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग में इजाफा देखने को मिला है। दूसरी तरफ दिवाली के बाद उम्मीद के मुताबिक दूध की खरीद में बढ़ोतरी नहीं हुई है। वहीं, कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की इजाफा हुआ है।

पहले कब- कब हुई बढ़ोतरी

2022 में कंपनी ने इससे पहले 21 नवंबर को दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी, उस समय कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम दूध की कीमतों एक रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। वहीं, अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। मार्च और अगस्त में भी सभी वेरिएंट के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।