शर्मनाकǃ कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और BJP सांसद पर लगा महिला खिलाडियों के योन शौषण आरोप

शोषण के खिलाफ धरने पर बैठे खिलाडी

नई दिल्ली, कार्यालय संवाददाता। बुधवार को खेल की दुनिया से बेहद ही शर्मनाक खबर सामने आयी। इसकी वजह यह है कि भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह (Wrestling Federation of India President BJP MP Brij Bhushan Singh) पर महिला खिलाडियों के यौनशोषण का आरोप लगा है।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप सहित ओलंपिक खेलों में नाम कमाने वाले नामी पहलवानों ने बुधवार को जंतर- मंतर पर धरना देकर भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट ने महासंघ अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया। साथ ही उन्हें हटाने के लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से हस्तेक्षप की मांग की।

भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह

धरने पर बैठे नामी पहलवान

धरने में विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया समेत 25 से ज्यादा पहलवान शामिल हुए। विनेश ने दावा किया कि लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में कई कोच ने महिला पहलवानों का शोषण किया। उन्होंने आरोप लगाया कि शिविर में कुछ महिलाएं हैं, जो महासंघ अध्यक्ष के कहने पर पहलवानों से संपर्क करतीहैं। वहीं, बजरंग ने कहा कि जब तक कुश्ती संघ अध्यक्ष को हटाया नहीं जाता तब तक वे किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे।

खेल मंत्रालय ने मांगा जवाब

इस बीच, खेल मंत्रालय ने आरोपों पर संज्ञान लेते हुए महासंघ से 72 घंटों में जवाब मांगा है। घटनाक्रम के मद्देनजर मंत्रालय ने लखनऊ का शिविर भी रद्द कर दिया। खेल मंत्रालय ने बुधवार को देश के शीर्ष पहलवानों द्वारा रेसलिंग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों का संज्ञान लिया और कुश्ती निकाय से 72 घंटे में आरोपों का जवाब देने को कहा। इसके बाद केंद्र सरकार अगला निर्णय लेगी।

गुरूवार को जारी रहेगा धरना

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ खिलाड़ियों का प्रदर्शन आज भी जारी रहेगा। खिलाड़ी बजरंग पुनिया ने बुधवार देर रात बताया कि अन्याय के खिलाफ आंदोलन जारी रहेगा। गुरुवार को काफी संख्या में खिलाड़ी सुबह 10 बजे फिर जंतर- मंतर पर प्रदर्शन के लिए जुटेंगे। उन्होंने कहा कि वे इसे राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाना चाहते हैं। उनकी लड़ाई कुश्ती संघ के अध्यक्ष द्वारा किए जा रहे अन्याय के खिलाफ है।

पूनिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा से खिलाड़ियों का साथ दिया है। उम्मीद है कि वे इस पर ध्यान देंगे और खिलाड़ियों को न्याय दिलाने में मदद करेंगे। बजरंग ने कहा कि भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) पहलवानों को परेशान कर रहा है।

पहलवान विनेश फोगाट को दी जा रही हैं जान से मारने की धमकी

कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट ने कहा है कि वो ऐसी 10-12 महिला पहलवानो को जानती हैं जिन्होने खुद के यौन शोषण की जानकारी उन्हे दी है। अगर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मिलने दिया जाए तो वो सभी नामो का खुलासा करेगी। उन्होने यह भी कहा कि उनके साथ इस तरह की घटनाए नही हुई है लेकिन कुश्ती संघ के अध्यक्ष के इशारे पर उन्हे जान से मारने की धमकी मिली है। विनेश फोगाट ने कहा कि उन्हाेने टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान इस मुद्दो की तरफ ध्यान दिलाने की हिम्मत दिखाई थी। 

बीजेपी सांसद ने कहा आरोप सही मिले तो कर लूंगा सुसाइड

आरोप लगने के बाद BJP सांसद ने कहा है कि यदि ऐसा कुछ हुआ है तो आत्महत्या कर लूंगा। उन्होने कहा है कि यदि मुझे ही इन आरोपो में घसीटा जा रहा है तो मै कोई कार्रवाई कैसे कर सकता हूं। मै हर जांच के लिए तैयार हूं।