Connect with us

Hi, what are you looking for?

खेल

शर्मनाक रिकार्ड ! वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान से हारने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली

मुकाबले से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए थे. इन सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत का परचम लहराया था. इस दौरान भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप के सभी 7 और टी20 वर्ल्ड कप के पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की थी.

खबर शेयर करें
विराट कोहली

देश के इतिहास में विराट कोहली पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होने वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना किया है. करीब 29 साल बाद रविवार को दुबई में टी20 वर्ल्ड के मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हार मिली है. इसके साथ ही वर्ल्ड कप में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का 29 सालों से चल रहा विजय रथ थम गया. ( cricket news. icc T20 world cup. IND vs PAK. India Vs Pakistan. rohit sharma. T20 World Cup 2021. Virat Kohli.)

इस मुकाबले से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए थे. इन सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत का परचम लहराया था. इस दौरान भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप के सभी 7 और टी20 वर्ल्ड कप के पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की थी.

1992 के वर्ल्ड कप में भारत-पाक का सामना पहली दफा हुआ था. जिसमें मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत को जीत मिली थी. उसके बाद सौरव गांगुली, एमएस धोनी और खुद विराट कोहली की कप्तानी में भी भारत ने वर्ल्ड कप मुकाबलों में पाकिस्तान को धोया. आखिरकार 2021 में भारत को वर्ल्ड कप में पाक से हार का सामना करना ही पड़ा.

टीम इंडिया की सबसे बड़ी हार

टी20 में किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ पाकिस्तान की यह 10 विकेट से पहली जीत रही. वहीं, भारत को भी पहली बार टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. साथ ही, बाबर-रिजवान के बीच हुई 152 रनों की पार्टनरशिप भारत के खिलाफ टी20 में पाकिस्तान की सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी रही.

पाकिस्तान के इस स्क्वॉड के पास कुल मिलाकर 625 मैचों का संयुक्त अनुभव है. यह किसी टी20 इंटरनेशनल में मैदान पर उतरने वाली अब तक की सबसे अनुभवी टीम है. साथ ही, यह 30+ साल की औसत आयु के साथ सबसे अनुभवी पाकिस्तानी टीमों में से एक है. 

बाबर-रिजवान की शानदार पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाए थे. कप्तान विराट कोहली ने 49 गेंदों पर 57 रनों की अच्छी पारी खेली. उनके अलावा ऋषभ पंत ने 39 रनों का अहम योगदान दिया. पाकिस्तान की ओर से शाहीन आफरीदी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. हसन अली को दो, जबकि हरीस रऊफ और शादाब खान को दो सफलताएं प्राप्त हुईं. 

जवाब में पाकिस्तान ने 17.5 ओवरों में ही बिना नुकसान के 152 रन बनाकर मैच जीत लिया. विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने 79 और कप्तान बाबर आजम ने 68 रनों की नाबाद पारियां खेलीं

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: