Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

School Reopening News: जानिए क्या एक जुलाई से खुल जाएंगे इन राज्याें में स्कूल ?

हमारे संवाददाताओं ने इस बारे में कई राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से बात कर यह जानने की कोशिश की है कि स्कूल-कॉलेजों को खाेलने को लेकर सरकार की क्या मंशा है।

खबर शेयर करें

School Reopening Latest News in hindi: देश में कोरोना की दूसरी लहर लागतार कमजोर होती जा रही है और हालात पहले से बेहतर होते जा रहे हैं। ज्यादातर राज्यों नहीं अनलॉक [ unlocked] की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यूपी‚ बिहार‚ हरियाणा‚ दिल्ली और मध्यप्रदेश में ज्यादातर पाबंदिया हटा ली गई हैं। [ When will schools and colleges open]

फोटो- सोशल मीडिया से

पब्लिक गैदरिंग [Public gathering] वाले संस्थानों को छोड़कर ज्यादातर संस्थान धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं। लेकिन स्कूल कॉलेजों को लेकर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है।

आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के बाद से ही ज्यादातर राज्यों ने मार्च के तीसरे सप्ताह में स्कूल कॉलेजों को बंद करने का आदेश दे दिया था। फिलहाल 30 जून तक सभी राज्य ने स्कूल कॉलेज बंद करने के आदेश जारी किया है। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं।

अब जब कोरोना की स्थिति सामान्य होती दिख रही है तो ऐसे में लोगों के सवाल हैं कि क्या 1 जुलाई से सरकार स्कूल खुलेगी। मीडिया संस्थानों में रोजाना दर्जनों ऐसी कॉल आ रही है जिसमें अभिभावक अथवा छात्र यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या जुलाई से स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे।

हमारे संवाददाताओं ने इस बारे में कई राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से बात कर यह जानने की कोशिश की है कि स्कूल-कॉलेजों को खाेलने को लेकर सरकार की क्या मंशा है। आइए जानते हैं दिल्ली‚ हरियाणा‚ यूपी‚ बिहार और मध्य प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों को लेकर सरकार की क्या राय है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में 30 जून तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या 1 जुलाई से यूपी में स्कूल खोले जाएंगे। इस बारे में प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारी पीएन सिंह ने मीडिया से बातचीत में बताया कि एक जुलाई से स्कूल खोले जा सकते हैं लेकिन अभी बच्चों को स्कूल बुलाया जाना संभव नहीं है। हालांकि टीचर्स को स्कूल बुलाया जा सकता है। सरकार की तरफ से स्कूल खोलने के लिए अभी कोई अधिकारी का आदेश नहीं आया है।

दिल्ली

दिल्ली की बात करें तो यहां अरविंद केजरीवाल सरकार ने फिलहाल सभी तरह के शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया है। दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए ऑनलाइन क्लासों को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। हालांकि आखरी फैसला जून के अंतिम सप्ताह में सरकार ले सकती है।

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने भी 30 जून तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया हुआ है। शिक्षा मंत्री को हरपाल सिंह ने कहा है कि फिलहाल स्कूलों खोलने की कोई मनसा नहीं है। स्थिति पूरी तरह से सामान्य होने के बाद ही स्कूलों को लेकर के कोई निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि काेरोना अभी पूरी तरह से टला नहीं है। तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन शुरू कर दिए हैं। हालांकि अभी स्कूल खोलने को लेकर यहां भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि स्कूल खोलने को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। इस संबंध में फैसला बाद में लिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक बताई जा रही है। तीसरी लहर के बाद ही स्कूलों को खोलने पर निर्णय लिया जाएगा। अगर स्कूल खुलते हैं तो सबसे पहले बड़ी क्लासों को खोला जाएगा।

बिहार

बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति में भी काफी सुधार होता नजर आ रहा है। राज्य में लाॅकडाउन को लेकर पहले से ज्यादा रियायतें दे दी गई हैं। स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का कहना है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार है। इसलिए राज्य सरकार और शिक्षा विभाग दोनों ही शिक्षण संस्थानों को खोलने के पक्ष में है। उन्होने कहा कि जल्द ही शिक्षण संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir Land Scam: राम मंदिर ट्रस्ट के लिए जमीन खरीद में बड़ा घोटाला‚ 18 करोड़ में खरीदी गई 2 करोड़ की भूमि

यह भी पढ़ें- New Delhi: संसदीय समिति के सामने 18 को पेश होगा ट्विटर‚ देना होगा जवाब

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: