फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojna) के तहत जल्द ही किसानों(Farmers) के खाते में 10वीं किस्त जारी होने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 10वीं किश्त 15 दिसंबर तक मिल सकती है. लेकिन, अभी तक केंद्र सरकार(Central Goverment) की ओर से इसका खुलासा नहीं किया गया है। वहीं यह भी उम्मीद की जा रही है कि 10वीं किस्त जारी होने के दौरान सरकार(Goverment) किसानों को दी जाने वाली सहायता को दोगुना कर सकती है.

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के अलावा सरकार कई ऐसी योजनाएं भी चला रही है जिसमें किसानों को कई तरह के लाभ दिए जा रहे हैं. आइए योजनाओं की जानकारी लें

यह भी पढें-किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार की नई योजना में मिल रहा है 3 लाख का फायदा, फटाफट जानिए प्रोसेस

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
इस योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देती है। इस योजना में 2000 रुपये की 3 किस्तें यानी 6000 रुपये सीधे किसानों के खाते में भेज दी जाती हैं। इस योजना की 9 किश्त किसानों दी जा चुकी है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप बैंक या डाकघर में खाता खोलकर सीएससी में पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान भारत सरकार के मोबाइल एप पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
केंद्र सरकार ने देश में किसानों को तूफान, सूखा, बारिश, भूकंप, ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अगर किसी किसान को फसल का नुकसान हुआ है और उसका बीमा इस योजना में है तो उसे सरकार की ओर से 40,700 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. योजना पूर्ण फसल के लिए समय पर आती है।

किसान ऋण योजना
किसानों को बीज, खाद और यूरिया जैसी चीजें खरीदने के लिए आसान ऋण के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसमें किसानों को 4 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का कर्ज मिलता है।

किसान ट्रैक्टर योजना
इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में आधी सब्सिडी दे रही है। इस योजना के लाभार्थी किसानों को ट्रैक्टर की आधी कीमत ही चुकानी होगी, जबकि आधी कीमत सरकार देगी. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक डिटेल, जमीन के कागजात होने चाहिए।

यह भी पढें-पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर! अब नहीं देना होगा ‘Life Certificate’, जानिए क्या आया नियम

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story