फोटो साभर सोशल मीडिया

हांगकंग: कोरोना वायरस (corona Virus) के नए वेरिएंट ओमाइक्रोन (new variant omicron) की दहशत के बीच एक और स्टडी (Study) सामने आई है जिससे दुनिया भर में तनाव (Stress) पैदा हो गया है। हांगकांग (Hong Kong) के एक होटल में क्वारंटाइन (quarantine) में रहने के बावजूद दो मरीजों (Patient) के बीच ओमिक्रॉन का संक्रमण (Omicron infection) फैल गया है। होटल (Hotel) के कमरों में रहने वाले दो यात्रियों (Passengers) के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

यह भी पढें-Omicron के दहशत के बीच AIIMS के डॉक्टर ने Corona को लेकर दी चेतावनी, कही ये बात

यहां चिंता की बात यह है कि दोनों यात्रियों को सभी टीके लग गए थे। दावा किया जा रहा है कि ओमाइक्रोन का संक्रमण हवा से भी फैलता है और इस वजह से दोनों यात्रियों में ओमाइक्रोन की पुष्टि हुई है. यह पता चलता है कि हाई म्यूटेशन वाला कोरोना वायरस का यह स्ट्रेन क्यों दुनिया के लिए चिंता का विषय बना चुका है.

इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, एक क्वारंटाइन होटल में जिन दो मरीजों में ओमाइक्रोन की पुष्टि हुई थी, उन दोनों ने पूरी तरह से वैक्सीन ले ली थी। इस अध्ययन ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दो कमरों के बीच ओमिक्रॉन संस्करण के वायु संचरण द्वारा वायरस के तेजी से प्रसार पर चिंता व्यक्त की। स्टडी के मुताबिक 13 नवंबर को मरीज ए कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसमें कोई लक्षण नहीं था। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और उन्हें आइसोलेट कर दिया गया। वहीं, 17 नवंबर को मरीज बी में हल्के लक्षण दिखे और वह सार्स-कोव-2 पॉजिटिव पाया गया।

इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन में, हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से पता चलता है कि न तो दोनों मरीज अपने कमरे से बाहर निकले और न ही उनका कोई संपर्क था। दरवाजे सिर्फ खाना लेने या कोरोना टेस्ट के लिए खोले गए।

अध्ययन इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि संक्रमण हवा के जरिए ही फैलता है। स्टडी में कहा गया है कि दरवाजा खुलने की वजह से ओमाइक्रोन का वायरस हवा के जरिए एक से दूसरे में गया होगा. कॉरिडोर में एयरबोर्न ट्रांसमिशन के कारण वायरस फैला।

यह भी पढें-Corona Vaccination: एक दिन में लगी 1 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन डोज, 50 फीसदी वयस्‍क आबादी अब पूर्ण वैक्‍सीनेटेड

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story