Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

New Delhi: अब ड्रोन के जरिए वैक्‍सीन पहुंचाएगी सरकार‚ निविदाएं आमंत्रित

Corona Vaccine- परेशानी को दूर करने के लिए अब सरकार ने ड्रोन के जरिए वैक्सीन [ Vaccine by drone] पहुंचाने का फैसला लिया है।

खबर शेयर करें
फोटो – सोशल मीडिया

Corona Vaccine Updates in hindi: कोरोनावायरस [ Coronavirus ] को खत्म करने के लिए सरकार किसी भी तरह की लापरवाही बरतने के मूड में नहीं है। इसके चलते बड़े स्तर पर देश के ज्यादातर इलाकों में टीकाकरण अभियान [ Vaccination campaign] चलाया जा रहा है। लेकिन कुछ इलाके ऐसे हैं जहां समय से वैक्सीन पहुंचाने में भारी परेशानियों का करना पड़ रहा है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए अब सरकार ने ड्रोन के जरिए वैक्सीन [ Vaccine by drone] पहुंचाने का फैसला लिया है। [ Corona vaccine will be delivered by drone hindi news ]

इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च [ India council of medical research] की तरफ से HLL इन्फ्रा टेक सर्विसेज लिमिटेड [ Infra Tech Services Limited ] ने इस संबंध में अनमैन्ड एरियल व्हीकल [ Named aerial vehicle ] अथवा ड्रोन के जरिए दूर-दराज के क्षेत्रों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की है। इसके लिए आवेदन पत्र भी जारी कर दिए गए हैं।

इसके लिए HLL ने जो शर्तें लागू की हैं उनमें ड्रोन 100 मीटर की ऊंचाई पर उड़ते हुए कम से कम 35 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होना चाहिए। जबकि 4 किलोग्राम वजन उठाकर अपने स्टेशन पर वापस आने में भी सक्षम होना चाहिए।

कंपनी ने यह भी बताया है कि पैराशूट के जरिए डिलीवरी को प्रमुखता नहीं दी जाएगी। जिन कंपनियों से यह समझौता किया जाएगा वह केवल 90 दिनों के लिए ही मान्य होगा। हालांकि यूएवी ऑपरेटर की परफॉर्मेंस के साथ जरूरत के हिसाब से इस अभियान को घटाया बढ़ाया जा सकेगा।

ध्यान रहे कि करीब 2 महीने पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने ICMR को ड्रोन के जरिए कोरोना वैक्सीन डिलीवरी करने को लेकर अध्ययन की छूट दी थी। आईसीएमआर ने इसके लिए आईआईटी कानपुर के साथ समझौता किया था।

फ्लिपकार्ट ने किया तेलंगाना सरकार से समझाैता

आपको बता दें कि ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट [ Flipkart ] ने ड्रोन के जरिए कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ डील की है। फ्लिपकार्ट कोरोना वैक्सीन और अन्य जरूरी समान राज्य के दूरदराज इलाकों में सप्लाई करेगी।

यह भी पढ़ें- Hong Kong: लाख कोशिश के बाद भी इस देश में लोग नहीं लगवा रहे कोरोना वैक्सीन‚ कूड़े में फेंकी जाएंगी लाखों डोज

यह भी पढ़ें- Magnet Man: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद चुम्बक बना शरीर‚ चिपक रही हैं लोहे-स्टील की चीजें

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: