Weather Forecast: मौसम विभाग ने दी चेतावनी‚ शुरू होने जा रहा है सर्दी का सितम

शीत लहर की चेतावनी

Weather Update: उत्तर भारत पिछले कुछ हफ्तों से भीषण शीतलहर (cold wave) की स्थिति से कांप रहा है। हालांकि पिछले दो दिन से थोड़ी राहत मिली है। अब एक बार फिर भारी सर्दी का सितम शुरू होने जा रहा है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 1 जनवरी, 2023 से उत्तर-पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में एक ताज़ा शीत लहर शुरू होने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों मेंं भारी सर्दी का सितम जारी रह सकता है।
इस बीच, पिछले 24 घंटों में, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान पांच से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

यह भी पढ़ें- VIDEO: RISHABH PANT CAR ACCIDENT: सामने आयी CCTV फुटेज‚ हादसे वक्त काफी तेज थी कार की रफ्तार‚ झपकी लगने से हुआ एक्सीडेंट

पंजाब, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा देखा गया। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, असम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भी शनिवार सुबह घना कोहरा छाया रहा।

जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश/बर्फबारी भी देखी गई है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के कुछ/कई इलाकों में और अगले 5 दिनों के दौरान बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।” अगले 3-4 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा भारी सर्दी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- NEW RULES 2023: पेट्रोल-डीजल, CNG और बैंक लॉकर सहित कल से ये नियम हो जाएंगे चेंज

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान क्षेत्र और पड़ोसी मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में भी दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा, “पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 01-02 जनवरी के दौरान, उत्तर प्रदेश में 01-04 जनवरी के दौरान, पश्चिमी राजस्थान में 31 दिसंबर 2022-01 जनवरी 2023 के दौरान कोल्ड डे की स्थिति की संभावना है।”