Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

New delhi: सरकार ने ट्विटर को फिर दी चेतावनी‚ IT नियम लागू करे वरना कार्यवाही तय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के समूह समन्वयक राकेश माहेश्वरी ने 5 जून को ट्विटर को एक पत्र भेजा। पत्र में, उन्होंने ट्विटर से नए डिजिटल नियमों को लागू न करने पर स्पष्टीकरण मांगा।

खबर शेयर करें

Twitter vs GOI in hindi: नए आईटी नियमों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार के बीच विवाद ने ‘ब्लू टिक’ स्कैंडल को हवा दे दी है। केंद्र सरकार ने शनिवार को माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर को कड़ी चेतावनी जारी की। केंद्र सरकार ने कहा, “नए डिजिटल नियमों को तुरंत लागू करें, अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें।”

इससे पहले, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के व्यक्तिगत खाते पर एक टिक ट्विटर से गायब होने की सूचना मिली थी। इसे अब पूर्ववत कर दिया गया है। हालांकि, ट्विटर ने अभी तक सरसंघचालक मोहन भागवत समेत कई आरएसएस नेताओं के ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई नहीं किया है। इस अकाउंट का ‘ब्लू टिक’ भी गायब है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के समूह समन्वयक राकेश माहेश्वरी ने 5 जून को ट्विटर को एक पत्र भेजा। पत्र में, उन्होंने ट्विटर से नए डिजिटल नियमों को लागू न करने पर स्पष्टीकरण मांगा। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि इन नियमों को तत्काल लागू किया जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

ट्विटर ने अभी तक भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त नहीं किया है। यह भी सामने आया है कि स्थानीय शिकायत निवारण अधिकारी और कंपनी द्वारा नियुक्त नोडल संपर्क व्यक्ति ट्विटर का आधिकारिक कर्मचारी नहीं है। ट्विटर द्वारा दिया गया कार्यालय का पता भी गलत है। नए नियम लागू होने के एक हफ्ते बाद भी ट्विटर इन नियमों का विरोध कर रहा है. नतीजतन, आईटी अधिनियम की धारा 79 के तहत ट्विटर को दी गई सुरक्षा को रद्द किया जा सकता है, पत्र में कहा गया है।

मोदी सरकार ने नई डिजिटल नीति 26 मई से लागू कर दी है। फरवरी में केंद्र ने नए नियमों का पालन करने के लिए ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप को तीन महीने का समय दिया था। समय सीमा 25 मई है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: