Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

neet exam: OBC और EWS वर्ग के छात्रों को आरक्षण का ऐलान

सरकार के नए फैसले के अनुसार मेडिकल एडमिशन में अब ओबीसी वर्ग में 27% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है

खबर शेयर करें

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार ने मेडिकल एडमिशन को लेकर गुरूवार को एक बड़ा फैसला किया है. केन्द्र सरकार ने ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षण को अपनी मंजूरी दे दी है. सरकार के नए फैसले के अनुसार मेडिकल एडमिशन में अब ओबीसी वर्ग में 27% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है. गुरूवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंध में ऐलान कर दिया है.

सरकार का यह फैसला मौजूदा सत्र 2021-22 लागू माना जाएगा. माना जा रहा है कि सरकार के इस बड़े फैसले से OBC और कमजोर वर्ग के करीब 5,500 छात्रों को लाभ मिलेगा. फैसले के अुनसार आरक्षरण का लाभ सभी यूजी और पीजी मेडिकल/डेंटल कोर्स (एमबीबीएस/एमडी/एमएस/डिप्लोमा/बीडीएस/एमडीएस)में प्रवेश पाने वाले स्टूडेंट्स को मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें- COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 43509 नए केस, 640 मरीज़ों की मौत‚ डरा रहा है केरल

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 12 जुलाई को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी नीट 2021 की तारीखों की घोषणा की थी. तारीखों के ऐलान के दौरान मंत्री ने कहा था कि इस बार भी नीट परीक्षा ओबीसी वर्ग को बिना आरक्षण दिए ही होगी. मंत्री का ये बयान सामने आने के बाद बवाल मच गया था.

बयान के विरोध में छात्र संगठनों ने देश व्यापी हड़ताल की धमकी दी. इसके अलावा कई अन्य राजनीतिक दलों ने भी आरक्षण की मांग को लेकर आवाज उठाई थी. सरकार के लिए हालात तब और गंभीर हो गए थे जब भाजपा के ही कुछ नेता आरक्षण के समर्थन में उतर आए. आरक्षण को लेकर खुद केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और भूपेंद्र यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबाेधित ज्ञापन पत्र दिया था.

यह भी पढ़ें- New delhi: आसान भाषा में समझिए क्या है “पेगासस जासूसी कांड”‚ इसको लेकर क्यों मचा है भारत में बवाल

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: