Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

किसानों के खातों में भेजे गए 3000 करोड़ रुपए अब वापस लेगी मोदी सरकार‚ ये है वजह…

PM Kisan Yojana latest news in hindi: कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने मंगलवार को संसद में जवाब दिया है कि पीएम किसान योजना के तहत लगभग 42.16 लाख अपात्र किसानोंं के खाते में 2,992 करोड़ रूपए भेजे गए हैं। अब इन किसानों से सरकार इस पैसे की वसूली करेगी।

खबर शेयर करें

New delhi latest news in hindi: पीएम किसान योजना [ PM Kisan Yojana] के तहत देशभर के किसानों को मोदी सरकार द्वारा हर साल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब तक मोदी सरकार हजारों करोड़ रूपए किसानों के खातों में भेज चुकी है। लेकिन अब सरकार कुछ किसानों से करीब 3 हजार करोड़ रूपए की वापस रिकवरी [recovery] करने जा रही है। इसकी वजह यह है कि लगभग 42 लाख ऐसे किसानों ने योजना का लाभ उठाया है जो इस योजना के लिए पात्र नही है।

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार [Modi government] हर साल किसानों के खाते में तीन समान किस्तों में 6 हजार रूपए भेजती है। इसके लिए पात्र किसानों को कुछ जरूरी नियम और शर्तों का पालन करना होता है। इसमें एक मुख्य शर्त यह है कि संबंधित किसान टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए‚ लेकिन लाखों टैक्स पेयर किसानों के खातों में भी पैसा भेजा गया है।

इस बारे में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने मंगलवार को संसद में जवाब दिया है कि पीएम किसान योजना के तहत लगभग 42.16 लाख अपात्र किसानोंं के खाते में 2,992 करोड़ रूपए भेजे गए हैं। अब इन किसानों से सरकार इस पैसे की वसूली करेगी। मामला सामने आने के बाद किसानों में हड़कंप मच गया है।

इन राज्यों में है सबसे ज्यादा अपात्र किसान

सरकार के अनुसार सबसे ज्यादा अपात्र किसानों की संख्या असम में सामने आई है। यहां करीब 8.35 अपात्र किसानों ने योजना का लाभ उठाया है। इसके अलावा तमिलनाडु में 7.22 लाख‚ पंजाब में 5.62 लाख‚ महाराष्ट्र में 4.45 लाख‚ उत्तर प्रदेश में 2.65 लाख और गुजरात में 2.36 किसानों ने फर्जी तरीके से योजना का लाभ लिया है।

किसानों को भेजा जाएगा नोटिस
गलत तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले किसानों से सरकार पैसे की रिकवरी करने के लिए नोटिस भेजने की तैयारी कर चुकी है। कुछ किसानों को नोटिस भेजा भी जा चुका है। सरकारी सूत्रों के अनुसार जो किसान नोटिस मिलने बाद भी पैसा वापस नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ें

राहतǃ देश में 125 दिन बाद कोरोना के सबसे कम मामले‚ पिछले 24 घंटे में 30,093 नए केस

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: