Connect with us

Hi, what are you looking for?

दिल्ली

LPG Price Hike: अगले हफ्ते फिर हो सकती है रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी! जानिए सरकार की नई योजना

इससे पहले 6 October को LPG के दाम में 15 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले July के बाद रसोई गैस की कीमतों में कुल बढ़ोतरी 90 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई थी।

खबर शेयर करें
रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी

नई दिल्ली: LPG Price Hike: बढती महंगाई(Rising Inflation) से जनता पहले ही परेशान हैं। इसी बढती महंगाई से एक बार फिर आम जनता(General public) को झटका लग सकता है। रसोई गैस सिलेंडर(LPG cylinder) की कीमतें अगले हफ्ते दोबारा बढ़ सकती हैं। दरअसल बात यह हैं , कि LPG की बिक्री पर नुकसान बढ़कर 100 रुपये प्रति सिलेंडर(cylinder) हो गया , जिसके कारण यह फैसला लिया जा सकता हैं।

PTI की Report के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी, इस बात पर र्निभर करती हैं कि इजाफा कितना होगा? यह सरकार की मंजूरी पर निर्भर करता है। अगर इस बात पर यदि सरकार मंजूरी दे देती हैं, तो सभी Category में बढ़ोतरी होगी। इनमें घरों में इस्तेमाल होने वाली सब्सिडी वाली गैस, नॉन-सब्सिडी वाली गैस और Industrial Sized Gas शामिल हैं।

यह भी पढ़े- मेरठ: बिजली विभाग का सुपरिटेंडेंट इंजीनियर दो लाख रूपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

6 अक्टूबर को बढ़ी थी कीमतें

देखा गया हैं कि इससे पहले 6 October को LPG के दाम में 15 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले July के बाद रसोई गैस की कीमतों में कुल बढ़ोतरी 90 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई थी। PTI की Report के अनुसार, सरकारी Oil Marketing Companies को विक्रेता कीमत को लागत के साथ जोड़ने की मंजूरी नहीं दी गई है, और अंतर को कम करने के लिए सरकारी सब्सिडी को अभी मंजूरी नहीं दी गयी हैं।

क्यों बढ़ रही है लगातार कीमतें?
बताया जा रहा हैं कि, LPG की बिक्री पर लगातार घाटा बढ़ता जा रहा है। इस समय ये घाटा 100 रुपये प्रति सिलेंडर से ज्यादा है। International Market में ऊर्जा की कीमतों में इजाफा प्रतिदिन हो रहा हैं। कच्छ तेलों का भी सालों की Record ऊंचाई पर है। Saudi में LPG की कीमतें 60 फीसदी से ज्यादा के उछाल पर हैं। इस महीने 800 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गईं।

यह भी पढ़े- Petrol-Diesel Price Today! आने वाले दिनों में 150 रूपए तक पहुंचेंगे पेट्रोल के दाम‚ गोल्डमैन सैश ने दिए संकेत

सरकार को करनी होगी भरपाई
इस समय International Benchmark Brent Crude Oil 85.42 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। Report के अनुसार, एक सूत्र ने बताया कि LPG अभी भी नियंत्रित Commodity है। तो, Technical Base पर, सरकार रिटेल विक्रेता कीमतों को रेगुलेट कर सकती है। लेकिन, जब वे ऐसा करती हैं, तो Oil Companies को Under-Recovery या नुकसान के लिए भरपाई करनी होगी, जो उन्हें कीमत से कम दरों पर LPG को बेचने से होती है।

सरकार ने किया था सब्सिडी खत्म
सरकार ने पिछले साल LPG पर सब्सिडी को खत्म कर दिया था। लेकिन Petrol और Diesel की कीमतों में भी हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि, सरकार ने LPG के दाम के डिरेगुलेशन (Deregulation) को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। PTI की Report के मुताबिक, सूत्र ने कहा कि अब तक ऐसा कोई संकेत नहीं दिया गया है, कि कंपनसेशन(compensation) या सब्सिडी को वापस लाया जाएगा। क्योंकि लागत और रिटेल कीमत के बीच अंतर बढ़ गया है। इसलिए अभी कहा नही जा सकता कि कंपनसेशन(compensation) या सब्सिडी अभी वापस की जाएगी या नही की जाएगी।

यह भी पढ़े- गाय ने दो सिर वाले बछड़े को दिया जन्म, देखने वालों की फटी रह गईं आंखें

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: