Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

Lockdown in West Bengal: पश्चिम बंगाल में 16-30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन, क्या अनुमति है, क्या नहीं…

Lockdown In West Bengal hindi news
Lockdown In West Bengal hindi news

Lockdown In West Bengal hindi news:- कोविड के मामलों (Covid cases) में भारी वृद्धि को देखते हुए, ममता बनर्जी सरकार (Mamata Banerjee government) ने अगले 15 दिनों के लिए रविवार सुबह 6 बजे से राज्य में लगभग पूर्ण-लॉकडाउन (complete-lockdown) मानदंड लागू कर दिया है। जिससे केवल आपात (emergency) स्थिति के लिए लोगों और वाहनों (People and vehicles only) की आवाजाही की अनुमति मिली है। राज्य सरकार ने बाजार स्थानों (market place) और खुदरा दुकानों (retail shops) को दिन में तीन घंटे सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच संचालित (operate) करने की अनुमति दी हैं।

यह भी पढ़ें:- अमेरिका की तरह क्या भारत में भी दोनों टीके लगावाने वालों को नही मास्क की जरूरतॽ

“हम महामारी को रोकने के लिए कुछ सख्त उपाय कर रहे हैं। रविवार सुबह 6 बजे से, पश्चिम बंगाल 30 मई को शाम 6 बजे तक बंद रहेगा। “इस अवधि के दौरान आपातकालीन सेवाओं में शामिल लोगों के अलावा सभी सरकारी, निजी कार्यालय बंद रहेंगे। मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय ने कहा,

“सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।” इससे पहले के एक आदेश में राज्य सरकार ने सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति की घोषणा की थी। उन्होंने कहा, “जिम, सिनेमा हॉल, सैलून, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। मेट्रो ट्रेन सेवाएं, लोकल ट्रेनें और इंट्रा-स्टेट बस सेवाएं और नौका सेवाएं निलंबित रहेंगी,” उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के वाणिज्यिक और निजी वाहन भी इसके दायरे में आएंगे।

यह भी पढ़ें:- RB Leipzig Vs Dortmund: Borussia Dortmund ने जर्मन कप उठाने के लिए RB Leipzig को हराया…

उन्होंने कहा, “ट्रकों और माल वाहनों को भी संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।” “शैक्षणिक, सांस्कृतिक, प्रशासनिक, राजनीतिक और धार्मिक सभा निषिद्ध है। शादी के कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोगों की अनुमति नहीं है। निजी वाहनों, टैक्सी, ऑटो की आवाजाही कल से 30 मई तक निलंबित रहेगी। स्कूल बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें:- Family Day 2021: अपने प्रियजनों के साथ साझा करने के लिए चित्र, शुभकामनाएं, संदेश और उद्धरण..

पार्क, चिड़ियाघर और अभयारण्य भी बंद रहेंगे। आपातकालीन जरूरतों को छोड़कर सभी बाहरी गतिविधियां कल रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रतिबंधित रहेंगी, ”बंदोपाध्याय ने कहा। राज्य ने पहले ट्रेन और मेट्रो की आवाजाही को निलंबित कर दिया था, लेकिन सीमित अधिभोग के साथ बस और नौका सेवाओं की अनुमति दी थी।

राज्य सरकार ने हालांकि टैक्सी और ऑटो सेवाओं को छूट दी है, लेकिन उन्हें केवल अस्पताल, नर्सिंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लीनिक, टीकाकरण केंद्र, हवाई अड्डे, मीडिया हाउस और टर्मिनल जैसे आपातकालीन विभागों से आने-जाने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, बार, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पब, ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे, उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की मण्डली की अनुमति नहीं होगी।

“शादी समारोह में 50 लोगों के साथ अनुमति दी जाएगी और अंतिम संस्कार में केवल 20 को अनुमति दी जाएगी। मुख्य सचिव ने कहा, “आपातकालीन सेवाओं को इस शर्त के तहत संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।” उन्होंने कहा, “दुकानें और बाजार-स्थान दिन में तीन घंटे खुले रहेंगे और मिठाई की दुकानों को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहने दिया जाएगा। ऑटो मरम्मत की दुकानों को खुला रहने दिया जाएगा,” उन्होंने कहा।

इस बात पर जोर देते हुए कि लोगों को सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए और मास्क पहनना चाहिए, उन्होंने कहा कि जो कोई भी लॉकडाउन के मानदंडों का उल्लंघन करता पाया जाएगा, उसके साथ आपदा प्रबंधन अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।

This Article Was Written By:- The Ashish Saini

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: