Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

Lockdown in up: जानिए यूपी में कब लगेगा लॉकडाउन, क्या बंद होंगे स्कूल कॉलेज

एक बार फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने पूरे देश की टेंशन बढ़ा दी है। लगातार बढ़ रही कोरोनावायरस देखते हुए करीब आधा दर्जन राज्य ने कड़ी पाबंदी लगानी शुरू कर दी हैं। इन राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है।

वही यूपी और दिल्ली सहित आसपास के तमाम राज्य के लोगों की चिंता भी बढ़ रही है लोगों को संभावना है कि सरकार इन राज्यों में कभी भी लोग डाउन लगा सकती है सबसे ज्यादा चिंता उत्तर प्रदेश के लोगों को हो रही है। लोग रोजाना यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यूपी में भी लॉकडाउन लगने वाला है या बच्चों के स्कूल कॉलेज बंद हो सकते हैं।

तो इसका जवाब हम आपको बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन या स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर सरकार का कोई मामला नहीं है।इसकी मुख्य वजह और राहत की बात यह है कि फिलहाल कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों के मुकाबले कोरोना की रफ्तार बहुत धीमी है। हालांकि यूपी सरकार ने एहतियात बरतते हुए सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सख्ती बरतने का निर्देश अवश्य दिया है।

विज्ञापन

लेकिन इसके उलट कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अन्य कई राज्यों में फिर से स्कूल बंद कर दिए गए हैं। पंजाब के बाद अब पुडुचेरी में भी पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में 22 मार्च से लेकर 31 मार्च तक पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से बंद रखने के निर्देश जारी हुए हैं। पुडुचेरी में सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

यह निर्णय कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए लिया गया है। नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के स्कूल पहले की ही तरह संचालित होंगे। नौवीं से लेकर बारहवीं तक के स्कूल हफ्ते में पांच दिन चलेंगे और विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं होंगी।

पुडुचेरी ही नहीं, बल्कि पंजाब में भी कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए स्कूलों को पहले ही फिर से बंद कर दिया गया है। सूबे में सभी स्कूल और कॉलेजों को कोरोना के केस बढ़ने के कारण 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

गुजरात के आठ जिलों में भी स्कूलों को फिर से बंद करने के निर्देश जारी हुए हैं। सूबे में आगामी 10 अप्रैल तक नियमित कक्षाओं की जगह सभी कक्षाओं की ऑनलाइन क्लास चलेगी। वहीं, दिल्ली सरकार का भी कहना है कि अभी तक ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने का कोई इरादा नहीं है। नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं चल रही हैं। हालांकि, पहली से लेकर आठवीं के छात्रों ने पहले ही अपना शैक्षणिक सत्र पूरा कर लिया है और 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement