Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

India में तेजी से फिर बढ़ रहा corona, 18 राज्यों में मिले है डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत- केंद्र

Corona virus Second Wave:- संकट फिर गहराता जा रहा है। कोरोना वायरस (Corona virus) का डबल म्यूटेंट टाइप देश के 18 राज्यों में पाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health ministry) ने बुधवार को इस बारे में जानकारी (Information) दी है। मंत्रालय (ministry) के मुताबिक कोरोना का नया रूप पुराने से कई गुना ज्यादा घातक हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने एक प्रेस नोट में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा साझा किए गए कुल 10,787 पॉजिटिव नमूनों (Positive Samples) में अब तक कुल 771 Covid-19 वेरिएंट्स का पता चला है।

यह भी पढ़ें:- 45 की उम्र से ऊपर के लोगों को 1 अप्रैल से लगेगा टीका, कोरोना की रफ्तार को देखते हुए सरकार ने बदले नियम

मंत्रालय के मुताबिक, ‘ इनमें यूके (B 1.1.7) वायरस के लिए 736 नमूने शामिल हैं । दक्षिण अफ्रीका (B.1.351) वायरस के लिए 34 नमूने भी सकारात्मक पाए गए हैं। एक नमूना ब्राजील (P.1) प्रकार का है, जो सकारात्मक है। इन VOCs नमूनों की पहचान देश के 18 राज्यों में की गई है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़: जवानों से भरी बस को नक्सलियों ने IED ब्लास्ट से उड़ाया, चार जवान शहीद‚ कई घायल

What is डबल म्यूटेंट वैरिएंट.

दोहरे उत्परिवर्ती प्रकार का अर्थ है कि किसी व्यक्ति का कोरोना दो अलग-अलग प्रकार के वायरस से संक्रमित होता है। इसे सरल शब्दों में कोरोना का डबल इंफेक्शन कहा जा सकता है। दुनिया में पहला मामला ब्राजील में आया। ब्राजील में दो मरीज एक ही समय में दो विभिन्न प्रकार के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए । यह काम ब्राजील की फेवेल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने किया। इन प्रकारों को पी.1 और पी.2 कहा जाता है, जबकि अन्य रोगी पी.2 और बी 1.91 प्रकार के कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। हालांकि, इस खोज को ब्राजील के वैज्ञानिकों ने स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement