Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

ICSE Board Exams 2021 Postponed: कोरोना के चलते ICSE बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित

Icse Board Exam 2021 : 10 वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थी, जबकि 12 वीं की परीक्षा आठ अप्रैल से शुरू हो रही थी। बता दें कि आईसीएसई दो बोर्ड से मिलकर बना है। इसके तहत 10 वीं की परीक्षा आईसीएसई बोर्ड के और 12 वीं की आईएससी बोर्ड के अंतर्गत होती है।

खबर शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण अब आईसीएसई (ICSE Board) ने भी अपनी 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई सहित कई राज्यों में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं रद्द और स्थगित करने के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि अब बीएसएसई की परीक्षाएं भी स्थगित हो सकती हैं।

छात्र और अभिभावक कोविड संक्रमण के उपजे हालात को लेकर चिंतित हैं। 10 वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थी, जबकि 12 वीं की परीक्षा आठ अप्रैल से शुरू हो रही थी। बता दें कि आईसीएसई दो बोर्ड से मिलकर बना है। इसके तहत 10 वीं की परीक्षा आईसीएसई बोर्ड के और 12 वीं की आईएससी बोर्ड के अंतर्गत होती है। आईसीएसई की परीक्षाएं रद्द कर रहे हैं या नाराज होना चाहिए इसकी चर्चा जोरों पर थी और कहा जा रहा था कि बोर्ड की ओर से आज इसका फैसला लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- UP Panchayat Election: भारी फोर्स की मौजूदगी में रात 11 बजे तक चलता रहा मतदान‚ जानिए वहज…

आईसीएसई बोर्ड के मौजूदा शेड्यूल के अनुसार 10 वीं की परीक्षा चार मई से शुरू होकर 07 जून तक पूरी होती है। जबकि 12 वीं की परीक्षा 08 अप्रैल से जारी है। यह 18 जून को समाप्त होगा। यह शेड्यूल बोर्ड की ओर से एक मार्च को जारी किया गया था।

पिछले साल भी रद्द हुई परीक्षा थी
कोरोना महामारी के नेतृत्व में पिछले साल भी (आईसीएसई) आईसीएसई बोर्ड के 10 वीं और 12 वीं के छात्र बिना परीक्षा के पास किए गए थे। छात्रों को इंटर्नल असेसमेंट के अधार पर पास किया गया था। उस समय छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए तीन तरीके अपनाए गए थे-

  • छात्रों का मूल्यांकन उन तीन विषयों के आधार पर जिसमें सबसे अधिक अंक आए हैं
  • एजेक्ट प्रोजेक्ट के आधार पर
  • 10 वें के एज़ेके इंटरनल असेसमेंट के प्रतिशत और 12 वें के प्रैक्टिकल वर्क के आधार पर
खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement