Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

Horrible! जान बचाने के लिए मासूम बच्‍चों को बेच रहे हैं अफगानिस्तानी लोग, यह चल रहा है रेट

रिपोर्ट में चिंता जाहिर की गई है कि आने वाले दिनों में अफगानिस्तान की आधी से अधिक आबादी पर खाने का संकट पैदा हो सकता है। लेकिन रिपोर्ट ज्यादा कड़वा सच वास्तव में सामने आ रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिल रही है कि अफगान परिवार दो वक्‍त की रोटी के लिए अपनी मासूम बच्चियों तक को बेच रहे हैं। 

खबर शेयर करें

Kabul: तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। लोगों के पास खाने तक पैसे नही रहे हैं। जिसके चलते हजारों परिवार भुखमरी (starvation) के कागार पर पहुंच चुके हैं। कुछ नही रहा तो जान बचाने के लिए मजबूर लोग अपने बच्चों को भी बेच रहे हैं। इस पर संयुक्‍त राष्‍ट्र (United Nations) की रिपोर्ट सामने आई हैं, इस रिपोर्ट में अफगानिस्तान के ताजा हालातों पर चिंता जताई गई है।

फोटो साभार- सोशल मीडिया

यह भी पढ़ें- भुखमरी के दौर से गुजर रहा अफगानिस्तान, मजदूरों को काम के बदले अनाज देगा तालिबान

रिपोर्ट में चिंता जाहिर की गई है कि आने वाले दिनों में अफगानिस्तान की आधी से अधिक आबादी पर खाने का संकट पैदा हो सकता है। लेकिन रिपोर्ट ज्यादा कड़वा सच वास्तव में सामने आ रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिल रही है कि अफगान परिवार दो वक्‍त की रोटी के लिए अपनी मासूम बच्चियों तक को बेच रहे हैं। 

मजबूर परिवार ने बेच दी मासूम बेटी

फाहिमा नाम की एक अफगान महिला को भी अपनी दो मासूम बच्चियों को बेचने पड़ा है। बच्चियों काे याद करते और उसकी आंखों लिए फाहिमा बताती हैं कि पति के कहने पर उसे अपनी दोनों बेटियों को बेचने के लिए मजबूर हो पड़ा। फाहिमा के अनुसान उसके पति ने कहा था कि यदि ऐसा नहीं करेंगे तो हम सभी मारे जाएंगे। हैरानी की बात यह है कि फाहिमा पति के कहने पर अपनी जिन दो बच्चियों को बेचा है उनमें एक की उम्र महज डेढ़ साल है जबकि दूसरी उम्र छह वर्ष ही है।

दुकानदार ने दी थी जेल भिजवाने की धमकी

फाहिमा ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि वो जिस दुकान से राशन लेती थी उसने उधार अधिक होने की वजह से राशन देना बंद कर दिया था। दुकानदार ने ये भी धमकी दी थी कि यदि पैसे नहीं चुकाए गए तो उन सभी को जेल में बंद करवा देगा। जेल जाने के डर से ही फाहिमा के पति ने अपनी दोनों बेटियों को दुकानदार बेच दिया।

3350$ से 2800$ डारल चल रहा है बच्चियों का रेट

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि इन दोनों मासूम बच्चिायों को एक शख्स ने अपने बेटे से शादी के लिए खरीदा है। हैरानी की एक बात और यह है कि उसने इन बच्चियों की पूरी कीमत भी नहीं चुकाई है। अभी तक उसने फाहिमा के पति को कुछ ही पैसे दिए हैं बाकी पैसे किश्‍तों में कुछ वर्षों में देने की बात तय की गई है। अफगानिस्‍तान में इस तरह की बच्चियों की कीमत 3350 डालर और छोटी बच्चियों के लिए 2800 डालर दिए जा रहे हैं।   

अफगानिस्तान में जारी है बाल विवाह की परमपरा

आपको बता दें कि अफगानिस्‍तान में बाल विवाह की परंपरा पिछले काफी समय से चली आ रही है। यहां छोटे-छोटे बच्चों को शादी के नाम पर बेच दिया जाता है। दशकों से जारी हिंसा और युद्ध के दौर में हालातों को और खराब कर दिया है। वहीं दूसरी ओर इस बार सूखा पड़ने की वजह से भी अफगानिस्तान के हालात बेहद ज्यादा बिगड़ चुके हैं। काला-ए-ना बादघिस प्रांत की राजधानी में सूखे की सबसे अधिक मार पड़ी है। यहां पर सैकडों परिवार कैंपों में रहने को मजबूर हैं। इन परिवारों का कहना है कि वर्ष 2018 के सूखे के बाद इस तरह की चीजें अधिक तेजी से बढ़ी हैं।

अफगानिस्तान पर रिपोर्ट जारी करते हुए वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम ने सोमवार को कहा है कि अफगानिस्तान में करीब सवा दो करोड़ की आबादी भुखमरी के कागार पर पहुंच सकती है। यूएन एजेंसी ने नवंबर में यहांं पर खाने के गंभीर संकट की आशंका की तरफ ध्‍यान दिलाया है।  

यह भी पढ़ें- सूडान में तख्तापलट, प्रधानमंत्री गिरफ्तार, झड़प में 3 मौत 80 घायल, इंटरनेट बंद

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: