Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

Global warming! अंटार्कटिका से टूटा दिल्ली जितना बड़ा बर्फ का टुकड़ा

नई दिल्ली. अंटार्कटिका (Antarctica) में एक बेहद बड़े आकार के हिमखंड (Massive Iceberg) के टूटने की चिंताजनक खबर सामने आई है. जानकारों के मुताबिक इस हिमखंड का आकार 1270 वर्ग किलोमीटर का है. अगर दिल्ली का क्षेत्रफल मापा जाए तो लगभग बराबर ही होगा. बता दे कि दिल्ली का कुल क्षेत्रफल 1484 वर्ग किलोमीटर है.

ये हिमखंड ब्रिटिश रिसर्च स्टेशन के नजदीक टूटा है. हालांकि कहा जा रहा है कि इससे रिसर्च स्टेशन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. लेकिन इस घटना ने ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को लेकर एक बार फिर आगाह किया है.

हिमखंड कैल्विंग की प्रक्रिया के कारण अलग हुआ
वैज्ञानिकों ने बताया है कि ये हिमखंड कैल्विंग की प्रक्रिया के कारण अलग हुआ है. इस टुकड़े में पहले भी दरारें देखी गई थीं. इसी वजह से इसके टूटने की आशंकाएं भी जताई गई थीं. ग्लोबल वार्मिंग से इसके जुड़ाव को लेकर भी तथ्यों की पड़ताल की जा रही है. ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ग्लेशियर पिघलने की घटनाओं पर वैश्विक स्तर पर चिंता जाहिर की जा चुकी है.

कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक ये मामला ग्लोबल वार्मिंग से जुड़ा हुआ हो सकता है. इसके लिए समुद्र के बढ़ते तापमान को भी वजह माना जा रहा है.

दुनियाभर से हजारों शोधकर्ता हर साल पहुंचते हैं
अंटार्कटिका में रिसर्च के लिए दुनियाभर से हजारों शोधकर्ता हर साल पहुंचते हैं. ये शोधकर्ता अंटार्कटिका के रहस्यों का पता लगाने के साथ जलवायु परिवर्तन पर भी निगाह रखते हैं. दुनिया के सबसे ठंडे क्षेत्र में शुमार किए जाने वाले इस इलाके में तापमान -90 डिग्री तक भी पहुंच जाता है.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement