Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

वित्त मंत्री ने दिया Remdesivir और oxygen की ‘निर्बाध आपूर्ति’ का आश्वासन

वित्त मंत्री ने ये भी कहा है कि सरकार प्रति माह 36 लाख से लेकर 78 लाख रेमेडिसविर इंजेक्शन [Remedisavir Injection] की क्षमता बढ़ाने की योजना पर भी कार्य कर रही है। इस योजना में नई क्षमताओं के लिए तेजी से मंजूरी, निर्यात रोकना, एपीआई [ API ] के निर्यात को रोकना और इस जीवनरक्षक दवा के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले शामिल हैं।

खबर शेयर करें

Finance Minister Nirmala Sitharaman latest news in hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मेडिकल क्षेत्र में ऑक्सीजन [oxygen] की मांग के संबंध में जल्द ही राज्यों को “निर्बाध आपूर्ति” का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मेडिकल ऑक्सीजन [ oxygen ] के आयात, ऑक्सीजन फिलिंग स्टेशनों [ Oxygen filling codes ] के काम के चौबीसों घंटे और नाइट्रोजन और आर्गन [ nitrogen and argon] के लिए इस्तेमाल होने वाले कंटेनरों को ऑक्सीजन के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दी है।

विज्ञापन

वित्त मंत्री ने ये भी कहा है कि सरकार प्रति माह 36 लाख से लेकर 78 लाख रेमेडिसविर इंजेक्शन [Remedisavir Injection] की क्षमता बढ़ाने की योजना पर भी कार्य कर रही है। इस योजना में नई क्षमताओं के लिए तेजी से मंजूरी, निर्यात रोकना, एपीआई [ API ] के निर्यात को रोकना और इस जीवनरक्षक दवा के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले शामिल हैं। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि एसईजेड में स्थित ईओयू और निर्माताओं को घरेलू बाजार में भी बेचने की अनुमति दे दी है।

ये भी पढ़ें- Buy Vaccines: कर्मचारियों के लिए बाजार मूल्य पर आसानी से वैक्सीन खरीद सकेंगी निजी कंपनियां

वित्त मंत्री ने बुधवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित एक आभासी बातचीत में 150 से अधिक वरिष्ठ उद्योग कप्तानों को संबोधित करते हुए टिप्पणियां कीं।

बातचीत के दौरान, रेमेडिसविर [ Remedisavir Injection ] का निर्माण करने वाले CII सदस्यों ने वित्त मंत्री को अवगत कराया कि वे वास्तव में प्रति माह 78 लाख शीशियों के प्रतिबद्ध लक्ष्य को पार करने और प्रति माह 1 करोड़ शीशियों के उत्पादन तक पहुंचने के लक्ष्य के लिए काम कर रहे है।

टीकाकरण पर हाल की घोषणाओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि सभी वयस्कों को टीकाकरण खोलने के लिए सीआईआई के सुझाव, उद्योग को अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों का टीकाकरण करने की अनुमति देता है और टीका आयातों को स्वीकार करने की अनुमति सभी को दी गई है। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को 4,600 करोड़ रुपये के अग्रिम भुगतान की मंजूरी दी है, ताकि उन्हें क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सके।

उदय कोटक, अध्यक्ष CII और प्रबंध निदेशक और सीईओ, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में, पिछले 72 घंटों में COVID-19 महामारी से निपटने के लिए सरकार की नीति कार्रवाई की गति की सराहना की। कोटक ने टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया और टीकाकरण को पूरा करने के लिए जो कुछ भी करना चाहिए, किया। उन्होंने तत्काल अवधि में ऑक्सीजन, दवाओं और बिस्तरों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement