BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ शिकायत दर्ज‚ हिंदुओं को अपने घरों में हथियार रखने दी थी सलाह

Pragya Thakur

नई दिल्ली: भड़काऊ भाषण देने के लिए कुख्यात बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर  (Pragya Singh Thakur) के खिलाफ शिवमोग्गा में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। उन्हाेने भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान हिंदुओं को अपने घरों में हथियार रखने और उनकी दार तेज करने की सलाह दी थी। सांसद की इस टिप्पणी को लेकर तीखी आलोचना हो रही है।  विपक्ष उन पर हिंसा भड़काने का आरोप लगा रहा है।

प्रज्ञा की टिप्पणी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ”हेट स्पीच का टेक्स्ट बुक केस। उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है और उस पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।”

मध्य प्रदेश में भोपाल संसदीय क्षेत्र से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने हिंदू समुदाय से कम से कम अपने घरों में चाकुओं को तेज रखने का आह्वान किया था। सांसद ने कहा था कि सभी को “अपनी रक्षा करने का अधिकार” है। इसके जवाब में भाजपा की तेजतर्रार नेता ने यह भी कहा कि उन पर और उनकी गरिमा पर हमला करने वालों को जवाब देने का अधिकार है जैसा कि उन्होंने हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या के बारे में बात की थी।

प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ शिकायत दर्ज
इस बीच कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला द्वारा शिवमोग्गा में भाजपा सांसद के खिलाफ उनके कथित “घृणास्पद भाषण” को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है। उन्होंने शिवमोग्गा पुलिस से ठाकुर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया था।

प्रज्ञा सिंह ठाकुर का पूरा ब्यान

रविवार को हिंदू जागरण वेदिके के दक्षिण क्षेत्र के वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, भाजपा सांसद ने कहा, “लव जिहाद, उनके पास जिहाद की परंपरा है, अगर वे कुछ नहीं करते हैं तो लव जिहाद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे प्यार करते हैं तो उसमें जिहाद करते हैं। हम (हिंदू) बहुत प्यार करते हैं, भगवान से प्यार करते हैं, एक सन्यासी अपने भगवान से प्यार करता है।

“सन्यासी कहते हैं भगवान की बनाई इस दुनिया में, सभी अत्याचारियों और पापियों को खत्म करो, अगर प्यार की सच्ची परिभाषा यहां नहीं बचेगी। इसलिए लव जिहाद में शामिल लोगों को उसी तरह जवाब दो। अपनी लड़कियों की रक्षा करो, उन्हें सही मूल्य सिखाओ।”

उन्होंने लोगों से घर पर चाकुओं को तेज रखने के लिए भी कहा, यह कहते हुए कि सभी को “आत्म सुरक्षा” का अधिकार है। “अपने घरों में हथियार रखो, और कुछ नहीं तो कम से कम सब्जी काटने के लिए चाकू की दार तेज रखो।  प्रज्ञा ने कहा  कि पता नहीं क्या स्थिति आ जाए जब…. आत्मरक्षा का अधिकार सबका है। अगर कोई हमारे घर में घुसपैठ करता है और हम पर हमला करता है, करारा रिप्ले देना हमारा अधिकार है।

इस पर कर्नाटक के कांग्रेस विधायक अजय सिंह ने ठाकुर पर भड़काऊ बयान देकर सांप्रदायिक हिंसा भड़काने का आरोप लगाया। उन्होने कहा कि मै वास्तव में नहीं जानता कि ये लोग हिंसा क्यों भड़का रहे हैं। हर बार जब उन्हें लगता है कि वे कोई चुनाव हारने जा रहे हैं, तो उन्हें लगता है कि वे इसे केवल लोगों को भड़काकर और सांप्रदायिक हिंसा को बढ़ावा देकर जीत सकते हैं। उन्हें काम पर ले जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “प्रज्ञा ठाकुर एक निर्वाचित प्रतिनिधि हैं और संसद सदस्य होने के नाते उन्हें इस तरह के बयान देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।”