Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित

CBSE Board की सेकेंड्री (10वीं) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। वही सीनियर सेकेंड्री यानि 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

खबर शेयर करें

कोरोना संक्रमण [ Corona infection ] के कथित प्रकोप को देखते हुए CBSE Board की सेकेंड्री (10वीं) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। वही सीनियर सेकेंड्री यानि 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी [PM MODI] ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल, [ Dr. Ramesh Pokhriyal ] शिक्षा सचिव और CBSE Board के अधिकारियों के साथ की गई बैठक में ये फैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि सरकारी आंकड़ों में Covid-19 के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर के स्टूडेंट्स पैरेट्स और टीचर्स के साथ- साथ विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, कई नेताओं और जन-प्रतिनिधियों द्वारा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग की जा रही थी। जिस पर विचार करते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें- MP Board Exam: मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक महीने के लिए रद

ध्यान रहे कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से 14 जून के बीच आयोजित होनी थीं। जिन्हे फिलहाल टाल दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट बाद में जारी की जाएगी। बैठक में ये भी फैसला लिया गया है कि इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्थिति का मूल्यांकन 1 जून 2021 को किया जाएगा। साथ ही, परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए कम से कम 15 दिन का समय दिया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं के छात्रों को इंटर्नल एसेसमेंट से मिलेंगे मार्क्स

बैठक में CBSE Board की 10वीं परीक्षाओं को रद्द किये जाने का फैसला भी लिया गया है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स का मूल्यांकन इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को सरकार ने यह सुविधा दी है कि बाद में उपयुक्त समय पर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किये जाने पर उसमें सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement