Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

चिंताजनकǃ कोरोना के साथ Mucormycosis से जा रही है 50% मरीजों की जान‚ कई राज्यों में दिख रहे हैं लक्षण

Mucormycosis: – चिंताजनक खबर यह है कि कोरोना के साथ Mucormycosis की बीमारी भी मरीजों में तेजी से फैल रही है। राजस्थान‚ गुजरात और महाराष्ट्र के साथ यूपी में भी इसका असर देखा जा रहा है।

खबर शेयर करें

Mucormycosis: कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने देश भर में कोहराम मचाया हुआ है। रोजाना तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। वही लगभग 4‚000 लोगों की रोजाना मौत भी हो रही है। ये सरकारी आंकड़े है। वास्तव में ये संख्या इससे कही ज्यादा है। मौजूदा समय में लगभग तीन लाख से ज्यादा एक्टिव केस चल रहे हैं। जिनका अस्पतालों और घरों में इलाज चल रहा है।

इस बीच एक और चिंताजनक खबर यह है कि कोरोना के साथ Mucormycosis की बीमारी भी मरीजों में तेजी से फैल रही है। राजस्थान‚ गुजरात और महाराष्ट्र के साथ यूपी में भी इसका असर देखा जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कोरोना से जान गवांने वाले रोगियों में आधे मरीजों की मौत इसी बीमारी से हो रही है। अकेले महाराष्ट्र में 2000 से ज्यादा Mucormycosis के मामले सामने आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें- Bharat Biotech को मिल सकती है 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए Covaxine Trial की अनुमति

ये भी पढ़ें- Australian क्रिकेटर David Warner के सामने समुंद्र में गिरा Chinese Rocket‚ कहा हम डर गए थे‚ आप भी देंखे रॉकेट गिरने की Video

जिसके चलते सरकार ने कई जरूरी कदम उठाए हैं। कई मेडिकल अस्पतालों में Mucormycosis के इलाज के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि जैसे ही कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है वैसे ही Mucormycosis मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। इसको लेकर सरकार ने अभी से ही प्रभावी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

क्या है Mucormycosis

आपको बता दें कि Mucormycosis एक गंभीर फंगल इंफेक्शन है। इसे “ब्लैक फंगस” के नाम से भी जाना जाता है। यह बिमारी ज्यादातर त्वचा में दिखाई देती है। इसके अलावा यह फेफड़ों और मस्तिष्क को भी प्रभावित करती है। यह कम प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीजों में तेजी से उभर रही है। रोगी को सिर दर्द‚ बुखार‚ आंख‚ नाक में दर्द महसूस होना भी इसके लक्षण बताए जा रहे हैं। कई राज्यों में कोविड-19 के मरीजों में इसके लक्षण सामने आ रहे है। यही हनी इससे लोगों बड़ी संख्या में मरीजों की जान भी जा रही है।

ये भी पढ़ें- Black Fungus In Meerut: दिल्ली और महाराष्ट्र के बाद मेरठ में सामने आया ब्लैक फंगस‚ कोरोना पीड़ित 2 मरीजों में दिखे लक्षण

ये भी पढ़ें- शर्मनाकǃ कोरोना महामारी के बीच हड़ताल पर गए NHM कर्मचारी‚ सरकार ने दिए बर्खास्त करने का आदेश

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: