फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: कोरोना वायरस(corona virus) का एक नया वेरिएंट Omicron वेरिएंट दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है और भारत समेत 25 से ज्यादा देशों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. इस बीच, दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (LNJP Hospital) में अब तक कोविड-19 के ओमाइक्रोन संस्करण से संक्रमित होने के संदेह में 12 मरीजों को भर्ती कराया गया है. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है.

यह भी पढें-जानिए कौन है ओमिक्राॅन वेरिएंट से संक्रमित होने वाला पहला व्यक्ति, अब कैसी है उसकी स्थिति

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे सैंपल
सूत्रों के अनुसार कल (2 दिसंबर) को कोरोना वायरस ओमाइक्रोन वेरिएंट के 8 संदिग्धों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहीं, चार अन्य संदिग्धों को आज (3 दिसंबर) भर्ती कराया गया है, जिनमें से दो की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि अन्य 2 की रिपोर्ट का इंतजार है. इसके साथ ही सभी मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

ओमाइक्रोन से संक्रमित संदिग्ध इन देशों से लौटे हैं
सूत्रों ने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में आज (3 दिसंबर) भर्ती 4 संदिग्धों में से दो ब्रिटेन से लौटे थे, जबकि एक फ्रांस और एक नीदरलैंड से लौटा था. साथ ही कोविड-19 से संक्रमित पाए गए मरीजों की कांट्रेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है और उनका परीक्षण भी किया जा रहा है.

भारत में ओमाइक्रोन के 2 मामलों की पुष्टि हुई है
इससे पहले गुरुवार (2 दिसंबर) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में एक ओमाइक्रोन वैरिएंट की मौजूदगी की पुष्टि की थी और बताया था कि कर्नाटक में कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन के दो मामलों का पता चला है। . कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने मीडियाकर्मियों से कहा था, ‘दो लोग कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमित पाए गए व्यक्ति की उम्र करीब 66 साल है, जो दक्षिण अफ्रीका का नागरिक है और वापस चला गया है। जबकि दूसरा व्यक्ति 46 वर्षीय डॉक्टर है और उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।

यह भी पढें-Omicron के खतरे के बीच विदेश से लौटे 30 यात्री लापता, सरकार के हाथ-पांव फूले

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story