Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

Indian Railways: अब रेलवे ने दिया यात्रियों को बड़ा झटका ! देश के कई स्टेशनों पर 5 गुना बढ़ाया किराया

पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों को अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा झटका दिया है। कोरोना की आड़ में अब भारतीय रेलवे ने लोगों की जेब पर कैंची चला दी है। रेलवे (Central Railways) ने देश के कई स्टेशनों पर प्लेटफार्म किराए में सीधें पांच गुणा की बढ़ौतरी कर दी है। दावा किया जा रहा है कि रेलवे प्लेटफार्म पर बढ़ने वाली भीड़ को रोकने के लिए स्टेशन प्लेटफार्म किराए में 5 गुना का इजाफा कर दिया है। महाराष्ट्र में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते प्लेटफार्म किराए में पांच गुणा की बढ़ोतरी की गई है।

प्लेटफॉर्म टिकट की नई दरें 24 फरवरी से लागू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि यह दरें 15 जून तक लागू रहेंगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस गर्मी के सीजन में रेलवे स्टेशनों पर ओवरक्राउडिंग को रोकने के लिए प्लेटफार्म टिकट के दाम में यह बढ़ोतरी की गई है।

ये भी पढ़ें- मालिक की Death के बाद हिरासत में लिया गया मुर्गा, Court में भी हो सकती है पेशी…

सेंट्रल रेलवे ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्निमस और ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी रोड स्टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकटों की कीमत 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दी है। बता दें कि इससे पहले भी रेलवे ने कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के किराए में इजाफा करने का फैसला लिया था। 2020 में पुणे डिवीजन में प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की कीमत पांच गुना बढ़ाकर 50 रुपए कर दी गई थी।

ध्यान रहे कि प्लेटफार्म टिकट 2 घंटे के लिए याद रहता है। यदि आप रेलवे प्लेटफार्म पर अपना किसी संबंधी को छोड़ने या लेने जा रहे हैं तो प्लेटफार्म टिकट लेने के समय अनुसार 2 घंटे तक प्लेटफार्म पर रुकने की अनुमति मिलती है। इससे अधिक रुकने पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया है कि भीड़ को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के मकसद से इन स्टेशनों पर लोगों के जमावड़े को नियंत्रित करने के लिए हमने यह फैसला लिया है। मुंबई में अब तक कोरोना के तीन लाख से ज्यादा मामले मिल चुके हैं और करीब 11400 लोगों की मौत हो चुकी है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement