Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

झटकाǃ तकनीकी खामी के चलते ISRO GSLV-F10 मिशन हुआ फेल

लॉन्च के तुरंत बाद तकनीकी खराबी के कारण अभियान सफल नहीं हो सका। पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (ईओएस) को श्रीहरि कोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से सुबह 5.43 बजे लॉन्च किया गया।

खबर शेयर करें

ISRO EOS-3 Launch News in hindi: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार सुबह उपग्रह ईओएस-3 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया, जिसे पृथ्वी अवलोकन के लिए लॉन्च किया गया. लेकिन कुछ ही मिनटों में अभियान को झटका लगा। लॉन्च के तुरंत बाद तकनीकी खराबी के कारण अभियान सफल नहीं हो सका। पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (ईओएस) को श्रीहरि कोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से सुबह 5.43 बजे लॉन्च किया गया। उसके बाद क्रायोजेनिक इंजन में नंबर तभी बंद हो गए जब सब कुछ ठीक चल रहा था। इसलिए मिशन को विफल घोषित कर दिया गया।

51.70 मीटर लंबे रॉकेट GSLV0F10 / EOS-3 ने 26 घंटे की उलटी गिनती पूरी करने के तुरंत बाद सुबह 5.43 बजे सफलतापूर्वक उड़ान भरी। हालांकि, उड़ान के बाद कुछ तकनीकी खामियां देखी गईं। मिशन कंट्रोल वैज्ञानिकों के मुताबिक रॉकेट के पहले और दूसरे चरण में सब कुछ सामान्य रहा। लेकिन कुछ ही मिनटों में तकनीकी खराबी आ गई। इसलिए निदेशक ने अभियान को विफल घोषित कर दिया।

क्या कहा इसरो प्रमुख ने?
अभियान के निदेशक ने कहा कि क्रायोजेनिक चरण में खराबी के कारण अभियान पूरी तरह सफल नहीं हो सका। इसरो अध्यक्ष के सिवन ने भी कहा, “क्रायोजेनिक चरण में तकनीकी खराबी के कारण ऑपरेशन पूरा नहीं हो सका। उन्होंने यह भी कहा कि अभियान को योजना के अनुसार पूरा नहीं किया जा सका।

ईओएस उपग्रह
ईओएस उपग्रह की विशेषता यह है कि चूंकि यह मूल रूप से एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह था, इसलिए बड़ी संख्या में वर्तमान चित्र एक साथ उपलब्ध हो सकते हैं। प्राकृतिक आपदा के दौरान कितना नुकसान होता है इसकी जानकारी एक पल में मिल सकती है। इसके अलावा, इस उपग्रह द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग आपात स्थिति में तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। उपग्रह कृषि, जल, चक्रवात और बादल फटने सहित प्राकृतिक आपदाओं की भविष्यवाणी के लिए महत्वपूर्ण होगा।

यह भी पढ़ें- ट्रायल के दौरान टूटा घर पर बनाए गए हेलीकॉप्टर का पंखा‚ युवक की मौत‚ देखें Video

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: