IND vs AUS T-20, आस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 4 विकेट से हराया, लचर गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण बनी वजह

63

कपिल कुमार

मोहाली: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में अपने सबसे बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद 4 विकेट से हार गई। इस हार के साथ ही मोहाली में फटाफट क्रिकेट में 13 साल से चला आ  रहा विजयी अभियान भी रुक गया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।  ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया है

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए। जो एक अच्छा स्कोर माना जा रहा था। हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद पर नाबाद 71 रन बनाए। वहीं केएल राहुल ने 55 रन तथा सूर्यकुमार यादव ने 46 रन बनाए इस मैच में पूर्व कप्तान विराट कोहली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला खामोश रहा। कोहली ने 2 रन और रोहित ने 11 रन बनाए।

जवाब में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने शुरू के ओवर से ही भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करनी शुरू कर दी। सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (22 रन) और कैमरून ग्रीन (61 रन, 30 गेंद) ने तेज शुरुआत दी। अक्षर पटेल ने फिंच को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। फिंच की जगह आए स्मिथ 35 रन बनाकर आउट हुए, बाद के ओवरों में विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड और टिम डेविड ने तेज़ी से रन बनाकर 4 गेंद रहते अपनी टीम को जीत दिला दी।

डेथ ओवरों में भारतीय गेंदबाजों की गेंदबाजी सिरदर्द बनी हुई है। तेज अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 52 रन दिए। वही चोट के बाद वापसी करने वाले हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 49 रन दिए। स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने 3.2 ओवर में 42 रन लुटाए। हालांकि बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में मात्र 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए। टीम इंडिया का क्षेत्ररक्षण भी जले पर नमक छिड़कने जैसा रहा उन्होंने हाथ में आए तीन आसान कैच टपका दिए अन्यथा स्थिति कुछ और होती।