कैसे करें एसजीबी ऑनलाइन निवेश: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड यानी एसजीबी का सब्सक्रिप्शन सोमवार (12 फरवरी) से आम निवेशकों के लिए खुल गया है। SGB की नई किश्त का निर्गम मूल्य RBI द्वारा 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। एसजीबी का सब्सक्रिप्शन आम निवेशकों के लिए 16 फरवरी से खुला रहेगा.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन माध्यम से निवेश करना फायदे का सौदा है, क्योंकि इसे किसी भी बैंक के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदने पर सरकार की ओर से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जा रही है। इस लेख में हम आपको एसबीआई के माध्यम से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में ऑनलाइन निवेश करने की चरण दर चरण प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

एसबीआई से एसजीबी में ऑनलाइन निवेश कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई के नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करना होगा।
इसके बाद ई-सर्विसेज पर जाएं और ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ का विकल्प चुनें।
अब ‘नियम एवं शर्तें’ चुनें और ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।
अब सब्सक्रिप्शन नंबर और नॉमिनी विवरण भरें।
इसके बाद भुगतान करना होगा और आपने एसजीबी की सदस्यता ले ली है।
आप एसबीआई के अलावा पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और स्टॉक एक्सचेंज से भी खरीद सकते हैं।

मैं SGB में कितना सोना खरीद सकता हूँ?

आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एसजीबी में निवेश के लिए आपको कम से कम एक ग्राम सोना निवेश करना होगा। एसजीबी के जरिए एक व्यक्ति अधिकतम 4 किलो सोना खरीद सकता है। वहीं, ट्रस्ट और अन्य संस्थान एसजीबी के जरिए एक बार में अधिकतम 20 किलो सोना खरीद सकते हैं।

आँखों देखी