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इन बुरी आदतों को छोड़कर आप भी बना सकते हैं अपनी सेक्स लाइफ बेहतर (Get Rid Of Bad Habits For A Better Sex Life)

विवाहित जीवन की सफलता काफी हद तक आपके बेहतर सेक्स जीवन (Better Sex Life) पर निर्भर करती है। अपने यौन जीवन को बेहतर बनाने के चक्कर में कई बार पार्टनर ऐसी गलतियाँ करते हैं जो उन्हें महसूस भी नहीं होती हैं। जबकि ये गलतियाँ नहीं हैं, कुछ बुरी आदतें होती हैं जो आपके यौन जीवन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं। आइए जानें कुछ बुरी आदतों और उनके समाधान के बारे में जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करते हैं।


एक्सरसाइज़ न करना– कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं बल्कि इरेक्शन और कामेच्छा बढ़ाने के लिए भी एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। महिला सेस्सुअल विशेषज्ञों के अनुसार, व्यायाम न केवल उन्हें स्वस्थ रखता है, बल्कि सेक्स हार्मोन (एंडोर्फिन) भी बढ़ाता है, जिससे उन्हें अच्छा महसूस होता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यस्त कार्यक्रम से व्यायाम करने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय निकाल ले।

ऐरोबिक्स एक अच्छे सेक्स जीवन के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। एक अध्ययन में पाया गया कि ऐरोबिक्स करने से स्तंभन दोष का खतरा 30% कम हो जाता है। आप चाहें तो योग के बजाय, सप्ताह में कम से कम 3 बार 30 मिनट तक तैर सकते हैं या टहल सकते हैं।

अधिक तनाव लेना: तनाव न केवल शारीरिक स्तर पर बल्कि मानसिक स्तर पर भी एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है। जैसे-जैसे तनाव बढ़ता है, कार्टिसोल और एड्रेनालिन का स्तर बढ़ता है, जो सेक्स हार्मोन को प्रभावित करता है।

इस आदत को कैसे बदलें? तनाव कम करने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट टेकनीक्स, जैसे- योग, प्राणायाम-कपालभाति, अनुलोम-विलोम आदि करें। इसके अलावा लाफ्टर थेरेपी भी तनाव को कम कर सकती है। यदि आप खुद को व्यस्त रखना चाहते हैं, तो आप काई भी हॉबी क्लासेस ले सकते हैं। घर और कार्यालय के कार्यों के प्रबंधन के लिए समय प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें। यदि घर और कार्यालय में कोई समस्या तनाव पैदा कर रही है, तो अपने साथी के साथ साझा करके समस्या को हल करें। यदि तनाव का प्रभाव यौन जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो दंपति तुरंत एक मनोचिकित्सक से मिले।

साथी की इच्छाओं को नज़रअंदाज़ करना: सेक्सोलॉजिस्ट के अनुसार, ज्यादातर जोड़े यह शिकायत करते हैं कि बेहतर सेक्स जीवन के दौरान साथी यह जानने की कोशिश भी नहीं करता कि दूसरा साथी उनसे क्या चाहता है, वे क्या उम्मीद करते हैं। इससे न केवल सेक्स लाइफ में दूरियां बढ़ने लगती हैं, बल्कि शादीशुदा जिंदगी में भी मुश्किलें आने लगती हैं।

इस आदत को कैसे बदलें? साथी को सेक्स फोरप्ले के दौरान उनकी इच्छा पूछनी चाहिए। उसका मजाक बनाने के बजाय अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करें। अपने सेक्स जीवन का आनंद लेने के लिए नई चीजों की कोशिश करें। आराम से मूड और आराम से शरीर के साथ बेडरूम में जाएँ। खराब मूड और अत्यधिक थकान के कारण जोड़े सेक्स का आनंद नहीं ले पाते है। बेडरूम का माहौल रोमांटिक बनाएं। बेडरूम में छोटी-मोटी बात पर झगड़े न करें। ये मामूली विवाद सेक्स जीवन को भी प्रभावित करते हैं। अपने साथी को यौन समस्या के लिए मजबूर करने के बजाय अपनी भावनाओं को समझें।

सेक्सुअल कम्युनिकेशन न करना:: सेक्सुअल कम्युनिकेशन न करना वैवाहिक सफलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है। स्वभाव से शर्मीली और संकोची महिलाएं और पुरुष अक्सर सेक्स से दूर भागते हैं या असहज महसूस करते हैं, जिससे उनकी सेक्स लाइफ बर्बाद हो सकती है।

इस आदत को कैसे बदलें? सेक्स करते समय विनम्र भाषा का प्रयोग करें। बातचीत के दौरान, अपनी भावनाओं को अपने साथी के साथ साझा करें। अपने साथी को बताएं कि आप उनके साथ यौन संबंध बनाने के बारे में कैसा महसूस करते हैं। बिना रुके अपने साथी की बात सुनें। सेक्स करते समय, साथी एक-दूसरे को सलाह देने या आलोचना करने की कोशिश करें। एक-दूसरे के संपर्क में रहें। दिन में कम से कम एक बार फोन पर बातचीत करें। अगर यह एक आपसी आपसी मनमुटाव है तो भी बात करना बंद न करें। यौन समस्या होने पर शर्मिंदा होने के बजाय अपने साथी से बात करें।

पर्याप्त नींद न लेना: देर रात सोना और नींद की कमी कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती हैं।

इस आदत को कैसे बदलें? रात में भारी भोजन न करें। रात का खाना बिस्तर से 2 घंटे पहले खाएं। रात के खाने में प्रोटीन-युक्त भोजन न करें, क्योंकि प्रोटीन-आधारित खाद्य पदार्थ पचने में अधिक समय लेते हैं। बिस्तर से पहले कॉफी, धूम्रपान या शराब न पिएं। मोबाइल, टीवी, लैपटॉप आदि को बिस्तर से बाहर रखें। कमरे का तापमान मध्यम रखें ताकि आप रात को अच्छी नींद ले सकें। कमरे में सभी रोशनी बंद करें और हल्का संगीत सुनें। माहौल को रोमांचक बनाने के लिए सुगंधित मोमबत्तियाँ का प्रयोग करें।

कैफीन व रिफाइंडयुक्त चीज़ें खाना: बहुत अधिक कैफीन और रिफाइंडयुक्त खाद्य पदार्थ खाने से कामेच्छा कम हो जाती है और सेक्सुअल परफॉर्मेंस को प्रभावित होती है।

इस आदत को कैसे बदलें? ऐसा आहार लें जो माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स लिबिडो (भावनात्मक सेक्सुअल डिज़ायर्स) को बढ़ाता है। अपने आहार में गाजर, पालक, सीप और डेयरी उत्पाद भी शामिल करें। रात में कैफीन और शुद्ध खाद्य पदार्थों से बचें। अच्छी सेक्स लाइफ के लिए सेक्स बूस्टर खाना खाएं। अपने आहार में अधिक जस्ता और आयोडीन लें।

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