फोटो साभार सोशल मीडिया

सवाल: हमने लव मैरिज(love marriage) की थी। लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीत रहा है हमारा रिश्ता(relationship) भी खराब हो रहा है। मैं अपने पति(husband) के लिए कुछ भी महसूस(feel) नहीं होता है। हम दोनों अपने-अपने काम में बहुत व्यस्त रहते हैं। हम जब साथ में भी होते हैं, तब भी मेरे पति अपने फोन(phone) में ही बिजी रहते हैं। मैं भी अक्सर उन कामों में व्यस्त रहती हूं, जिन्हें करना मुझे अच्छा लगता है। मुझे अब अपने रिश्ते को ठीक करने में भी कोई दिलचस्पी(interested) नहीं है। क्या यह सब जो मेरे साथ हो रहा है। वह नॉर्मल(normal) है। मुझे ऐसी सिचुएशन(situation) में क्या करना चाहिए।

यह भी पढें-लड़का बनने जा रही लड़की की पूरी कहानी:मेरे पीरियड्स आते हैं, लड़की के साथ भी अफेयर रहा, फ्रॉक पहनी तो रातभर रोया

एक्सपर्ट की राय

डॉक्टर रचना खन्ना सिंह कहती हैं, कि मुझे बहुत दुख है कि आपको अपनी शादीशुदा जिंदगी में इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। जिसके बाद लोगों की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। यह पूरी जिंदगी एक दूसरे का साथ निभाने का वादा है।

आपकी बातों से मुझे यह महसूस हो रहा है, कि आप अपने पति के लिए किसी भी तरह का इमोशनल अटैचमेंट महसूस नहीं करती। मैं आपसे यह कहना चाहती हूं कि आप अपनी इन भावनाओं को बहुत लंबे समय तक अपने अंदर ना रखें, यह न केवल आपके लिए खतरनाक हो सकता है बल्कि ऐसा करने से कभी-कभी चीजें सही होने वाली नहीं होती है। आपको अपनी शादी को दूसरा मौका देना चाहिए।

पार्टनर से करें बात

इस बात में तो कोई दो राय नहीं है, कि किसी भी रिश्ते को खराब करने के लिए कम्युनिकेशन गैप काफी है। अगर आप अपने पति से बात ही नहीं करेंगी या आप दोनों अपने-अपने काम में बिजी रहेंगे, तो आपके रिलेशन में चीजें कभी सही होने वाली नहीं है। आपको अपने रिश्ते में बिल्कुल बेसिक से शुरुआत करनी होगी।

अपने पार्टनर से उनके दिनभर की एक्टिविटी के बारे में सवाल पूछने की कोशिश करें। यह जानते हुए भी उनसे पूछे कि उन्हें खाने में क्या अच्छा लगता है। वह क्या नया खाना चाहते हैं। घर से जुड़े छोटे-छोटे काम में एक दूसरे का सहयोग करें। एक साथ उन कामों को करने की कोशिश करें जिनकी वजह से भी आपके रिश्ते में सुधार आ सकता है।

यह भी पढें-एक्‍सीडेंटली कई बार बनाए गर्लफ्रेंड की मां से संबंध, ऐसे खुला राज… कहानी है फिल्मी

वक्त बिताने का बहाना ढूंढे

अगर आप वाकई में चाहती हैं, कि आपका रिश्ता पहले से बेहतर हो तो आपको अपने पति के साथ वक्त बिताने के लिए छोटी-छोटी कोशिशें करनी होंगी। एक साथ डिनर के लिए बाहर जाएं। अगर आप कुछ खरीदने के लिए बाहर जा रही हैं, तो उन्हें भी अपने साथ ले जाने की कोशिश करें।

यही नहीं उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं, कि आप उनके साथ कुछ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहती हैं। आप चाहे तो अपनी हॉबी भी अपने पार्टनर के साथ शेयर कर सकते हैं। आप अपने पार्टनर की हॉबी को भी खुद अपना कर अपने बीच की दूरी को कम कर सकती हैं।

खुद करना होगा बदलाव

अपने पति के साथ कोई भावनात्मक संबंध महसूस नहीं करना एक गंभीर स्थिति है। जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। रिश्ते में प्यार में कमी न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि आप दोनों से जुड़े लोगों के लिए भी विशेष रूप से हानिकारक है। आप दोनों के बीच कनेक्शन की कमी की अवधि जितनी लंबी होगी उतना ही आपको लगेगा कि आप अपने पार्टनर के साथ नहीं बल्कि किसी रूममेट के साथ रह रही हैं। जिसके साथ आप सब कुछ शेयर नहीं कर सकते हैं।

ऐसे में सबसे पहले आपको उन कारणों पर ध्यान देना होगा, जिनकी वजह से आपका रिश्ता भावनात्मक रूप से दूर हो रहा है। आप चाहे तो इस बात को समझने के लिए आप किसी विशेषज्ञ की भी सलाह ले सकते हैं।

यह भी पढें-Sex Problem: इन सेक्सुअली प्रॉब्लम्स पर कभी बात नही करते ज्यादातर कपल्स‚ बाद में होती है भारी परेशानी

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story