Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

Masks Kiss : मास्क लगाकर किस करना सरक्षित है या खतरनाक‚ जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय

Masks Kiss Hindi news: भारत में भी इसका असर देखने को तब मिला जब अभिनेता वरुण सूद ने दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले मास्क पहने हुए ही अपनी प्रेमिका दिव्या अग्रवाल को मुंबई हवाई अड्डे पर Kiss किया। यह सवाल यह उठाता है, क्या ऐसा करना सुरक्षित है।

खबर शेयर करें

Masks Kiss Hindi news: कोरोना महामारी इस समय पूरी दुनिया में फैली हुई है जिसने लोगाे की पूरी जीवन शैली को ही बदलकर रख दिया है। खासकर कपल्स के लिए भी कोरोना संक्रमण ने बड़ी मुसिबत पैदा कर दी है। चाहकर भी जोड़े एक दूसरे को Kiss करने से घबरा रहे हैं। इस बीच कुछ बड़ी हस्तियों ने ‘मास्क Kiss’ नाम की एक नई प्रवृत्ति शुरू की है। हाल ही में, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और ‘दूसरे डौग इमहौफ ने यात्रा से पहले हवाई अड्डे पर एक दूसरे को मास्क लगाकर Kiss किया।

भारत में भी इसका असर देखने को तब मिला जब अभिनेता वरुण सूद ने दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले मास्क पहने हुए ही अपनी प्रेमिका दिव्या अग्रवाल को मुंबई हवाई अड्डे पर Kiss किया। यह सवाल यह उठाता है, क्या ऐसा करना सुरक्षित है। जबकि अभी पूरी दुनिया में एक तिहाई लोगों को भी टीका नही लग पाया है। आइए जानते है कि विशेषज्ञों का इस बारे में क्या कहना है।

मास्क है जरूरी
शांता फर्टिलिटी सेंटर, दिल्ली की स्त्री रोग विशेषज्ञ और चिकित्सा निदेशक डॉ. अनुभा सिंह कहती हैं, “याद रखें, मास्क आपकी श्वसन से निकलने वाली बूंदों के प्रसार को सीमित करता है और इस तरह दूसरे व्यक्ति की रक्षा करता है। दरअसल, कोरोना के खतरे को कम करने के लिए दोनों व्यक्तियों को मास्क पहनना चाहिए, जिसका अर्थ है “आपसी मास्किंग”। लेकिन यह सभी पर कारगर साबित हो ये जरूरी नही है।

डॉ. सिंह ने आगे कहा, “मास्क 100 फीसदी सुरक्षित नहीं है लेकिन आपको कोरोना से काफी हद तक बचा सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए. इसलिए चुंबन करते समय में सवाधानी बतरी जाए।

ये भी पढ़ें- Shoking News Hindi: पेसाब पीने से घटा महिला का वजन‚ बढ़ गई आंखों की रोशनी

मंडर्स लैप आईवीएफ सेंटर में मेडिकल डायरेक्टर और आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ. शोभा गुप्ता के मुताबिक, “यह वास्तव में खतरनाक है क्योंकि अन्य लोगों के मास्क की बाहरी सतह पर बहुत सारे वायरस होते हैं। मास्क के साथ निकट संपर्क बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए, हम आपको सीधे संपर्क या निकट संपर्क से बचने की सलाह देते हैं।

मास्क लगाकर किस करते समय क्या होगी परेशानी

इन सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि नाक के एक मुखौटा पहने हुए ऊपर, के रूप में वायरस अब हवा के माध्यम से फैल रहा है आप पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है तो बचने के किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मास्क चुंबन से बचना चाहिए।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: