Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

जानिए क्या है Oximeter के इस्तेमाल का सही तरीका

शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले इस उपकरण की पिछले कुछ दिनों से काफी मांग है। फिर भी, इसका मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। नतीजतन, गलत रीडिंग देखकर कई लोगों की परेशानी और भी बढ़ रही है।

खबर शेयर करें

Right way to use an oximeter in hindi । मुंबई: कोरोना वायरस संक्रमण [ Corona virus infection] ने दुनिया भर के कई देशों की स्वास्थ्य प्रणालियों की परीक्षा ली है. जिस क्षण से यह वायरस संक्रमित हुआ, जीवन में कुछ चीजें महत्वपूर्ण हो गईं। मास्क, सैनिटाइज़र, [ Masks, Sanitizers ] कीटाणुनाशक [Disinfectant] इसके कुछ उदाहरण हैं। एक और चीज जिसे डॉक्टर और आम जनता भी पसंद करती थी, वह थी पल्स ऑक्सीमीटर [Oximeter]।

शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले इस उपकरण की पिछले कुछ दिनों से काफी मांग है। फिर भी, इसका मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। नतीजतन, गलत रीडिंग देखकर कई लोगों की परेशानी और भी बढ़ रही है। इसलिए ऑक्सीमीटर के इस्तेमाल का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है।

ऑक्सीमीटर का उपयोग कैसे करें?

  • खून में ऑक्सीजन लेवल चेक करने से पहले करीब 15 मिनट तक कोई भी काम न करें।
  • अच्छी नींद लें और गहरी सांसें लें।
  • अब ऑक्सीमीटर को मध्यमा उंगली या किसी दूसरी उंगली पर लगाएं और बिल्कुल भी न हिलाएं।
  • यह न मानें कि ऑक्सीमीटर की रीडिंग अंतिम है, जब तक कि संख्या स्थिर न हो।
  • यदि आप ऑक्सीजन के स्तर में कमी (94 से कम) देखते हैं, तो प्राथमिक उपचार के रूप में पहले बिना किसी डर के डॉक्टर से परामर्श लें।

ये भी पढ़ें- स्मार्टफोन पर मोबाइल नंबर बदलने से नहीं होगा डिलीट Whatsapp अकाउंट, जानें कैसे काम करेगा नया फीचर

ये भी पढ़ें- Careplix Vital App: अब नही पड़ेगी Pulse Oximeter की जरूरत‚ इस मोबाइल App से चैक कर सकते हैं अपना ऑक्सीजन स्तर

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: