Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

International Tea Day: जानिए क्या हैं ब्लैक टी और ग्रीन टी के फायदे

International Tea Day hindi news: चाय हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है। सुबह उठकर एक कप चाय, भोजन के बाद एक कप चाय और शाम को हल्की भूख मिटाने के लिए चाय। कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद से कई गैर-चाय पीने वालों ने चाय पीना शुरू कर दिया है। कभी नींद के लिए अदरक की चाय, तो कभी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, काली मिर्च की चाय लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा डिमांड वाली चाय ग्रीन और ब्लैक टी है। इन दोनों चाय के कई फायदे हैं लेकिन लोग इसे खासतौर पर फैट कम करने के लिए पीते हैं।

ये भी पढ़ें Masks Kiss : मास्क लगाकर किस करना सरक्षित है या खतरनाक‚ जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय

अगर आप भी ब्लैक टी या ग्रीन टी पीते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ब्लैक टी और ग्रीन टी बिना दूध के ही पीनी चाहिए तभी फायदा होगा। बहुत से लोग ब्लैक टी और ग्रीन टी के साथ मिला हुआ दूध पीना भी पसंद करते हैं, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप ब्लैक टी या ग्रीन टी का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं तो बिना दूध के ही लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध में मिलाने पर इसमें मौजूद पोषक तत्व अपना असर खो देते हैं।

ये भी पढ़ें- BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा गोमूत्र पीने से नही होता कोरोना‚ मै भी पीती हूं

बिना दूध के ग्रीन और ब्लैक टी पीने के फायदे

बिना दूध वाली चाय न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है बल्कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करती है। साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल जैसे पोषक तत्व भी शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं ये हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करते हैं।

सोर्स- jagran.com

ये भी पढ़ें- Shoking News Hindi: पेसाब पीने से घटा महिला का वजन‚ बढ़ गई आंखों की रोशनी

विज्ञापन
खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: